10 Things You Should Never Share on Social Media

चीजें जो आपको सोशल मीडिया पर कभी भी साझा नहीं करनी चाहिए10 Things You Should Never Share on Social Media

आजकल सोशल मीडिया का जमाना है और सोशल मीडिया पर लिखी गई एक लाइन कहां-कहां उसके पास पहुंच जाती है कोई नहीं कह सकता, जबकि बहुत से लोग इस बात को लेकर चिंतित हैं कि सोशल मीडिया कंपनियां आपके डेटा के साथ क्या करती हैं, वास्तविकता यह है कि हममें से अधिकांश लोग कुछ भी सोचते नहीं और आवश्यकता से अधिक जानकारी सोशल मीडिया पर डाल देते हैं। आइए कुछ महत्वपूर्ण प्रकार की सूचनाओं पर विचार करें जिन्हें आपको अपनी गोपनीयता और सुरक्षा की रक्षा की चिंता करते हुए के लिए सोशल मीडिया पर कभी भी साझा नहीं करना चाहिए।

10 things not to be shared on social media

1. यात्रा योजनाएँ Travel Plans

कुछ लोगों कीअपनी अद्भुत आगामी छुट्टियों के बारे में डींगें हांकने की या किसी यात्रा के दौरान खींची गई तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट करके गौरव महसूस की आदत होती है लेकिन ठहरिए कृपया ऐसा करने से पहले सो बार सोचें। आप कभी नहीं जानते कि इस जानकारी को कौन देख सकता है और इसका उपयोग कौन आदमी किस तरह से कर सकता है कोई आदमी इसका उपयोग अपने नापाक उद्देश्यों के लिए भी कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि अपने सोशल मीडिया पर डिक्लेयर कर दिया कि आप अलार्म प्लान जगह पर घूमने जा रहे हैं और 15 दिन तक घर पर नहीं रहेंगे. इस बात को कोई अपराधी भी जान सकता है जिसका पूरा इरादा नेक नहीं है कोई जानता है कि आप कहां रहते हैं और उसका इरादा दुर्भावनापूर्ण है, तो यह जानना कि आप दो सप्ताह के लिए हजारों मील दूर होंगे, आपके घर को लूटने का खुला निमंत्रण हो सकता है।

अगर आप अपनी यात्रा की तस्वीरें साझा करना भी चाहते हैं तो एक सुरक्षित विकल्प के रूप में, वापस लौटने तक अपनी यात्रा के बारे में कोई भी विवरण या तस्वीरें साझा करें जो भी तस्वीर साझा करें वापस आने के बाद ही करें। हालांकि यह कम रोमांचक नहीं है, आपकी यह सावधानी आपकी सुरक्षा करती है क्योंकि ऐसा करके आप दुनिया को यह विज्ञापन नहीं दे रहे होते हैं कि आप लंबे समय तक घर से दूर जा रहे हैं।

इसका विस्तार आपके घर की तस्वीरें पोस्ट करने तक है। आप जहां रहते हैं वहां की कोई भी तस्वीर लोगों को यह निर्धारित करने में मदद करने के लिए अधिक पहेली टुकड़े देती है कि आप कहां रहते हैं, दरवाजे, टूटे ताले वाली खिड़कियों आदि के आसपास अंधे कोण कहां हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Why Scammers Love WhatsApp, Telegram to Slide Into Your DMs  

 

2. स्थान डेटा Location Data

सोशल ऐप्स आपको अपने पोस्ट को टैग करने की सुविधा देने के लिए कि आप कहां हैं, जियोलोकेशन (आपके आईपी पते या फोन के जीपीएस फ़ंक्शन से) का उपयोग करते हैं। पोस्ट करने से पहले, यह देख लें कि साइट आपका स्थान डेटा स्वचालित रूप से जोड़ती है या नहीं और पोस्ट करने से पहले उसे अक्षम कर दें। अधिकांश समय, पोस्ट देखने वाले सभी लोगों के साथ अपना स्थान साझा करने का कोई कारण नहीं होता है।

इस बात पर निर्भर करते हुए कि आप फ़ोटो कहां साझा करते हैं, लोग फ़ोटो मेटाडेटा तक पहुंचने में भी सक्षम हो सकते हैं जो फ़ोटो को किसने लिया और इसे कहां कैप्चर किया गया था, इसके बारे में अधिक विवरण दिखाता है। अपलोड करने से पहले फोटो मेटाडेटा हटाना एक बुध्दीमत्तापूर्ण विचार है।

यह सावधानी आपके भौतिक पते या फ़ोन नंबरों पर भी लागू होती है। आपको अपना पता या फ़ोन नंबर कभी भी किसी सार्वजनिक चैनल पर साझा नहीं करना चाहिए, क्योंकि कोई नहीं बता सकता कि जानकारी कौन प्राप्त कर सकता है।

3. व्यक्तिगत रूप से पहचान करने वाली जानकारी Personally-Identifying Information

फेसबुक जैसी साइटें उन लोगों के लिए मूल्यवान डेटा से भरी हैं जो सोशल मीडिया पर आपकी पहचान चुराने के लिए सोशल इंजीनियरिंग का उपयोग करते हैं। आपको हमेशा ऐसी जानकारी साझा करने से बचना चाहिए जिसका उपयोग आपकी पहचान सत्यापित करने के लिए किया जा सकता है, जैसे कि आपकी पूरी जन्मतिथि। कभी भी अपने ड्राइवर के लाइसेंस, पासपोर्ट या क्रेडिट कार्ड की तस्वीरें साझा करें, जिनमें व्यक्तिगत जानकारी हो जिसे आप सार्वजनिक नहीं करना चाहते।

सोशल मीडिया पर समय-समय पर प्रसारित होने वाले "मज़ेदार क्विज़" पर नज़र रखना भी महत्वपूर्ण है। इनमें आपसे सवालों के जवाब मांगे जाते हैं जैसे कि आप स्कूल कहां गए, आपके पहले पालतू जानवर का नाम क्या था, आदि।

इस प्रकार के प्रश्नों का उपयोग अक्सर आपके ऑनलाइन खातों(Online Accounts) की सुरक्षा के लिए सुरक्षा प्रश्नों के रूप में किया जाता है। शुक्र है, इन कमजोर सुरक्षा प्रश्नों को कई साइटों पर चरणबद्ध तरीके से समाप्त किया जा रहा है, लेकिन वे अभी भी कई मामलों में संभावित हमले की सतह बने हुए हैं। इन उत्तरों को सार्वजनिक करने से कोई आपके खाते में सेंध लगा सकता है; इस जानकारी को निजी रखकर सोशल इंजीनियरिंग से सुरक्षित रहें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Banking frauds how to protect your money 5 crucial tips by RBI  

 

4. व्यक्तिगत शिकायतें और शेखी बघारना Personal Complaints and Rants

सोशल मीडिया आपकी शिकायतें व्यक्त करने की जगह नहीं है। यदि आप अपने बॉस, सहकर्मियों या रिश्तेदारों के बारे में शिकायत करना चाहते हैं, तो सोशल मीडिया ऐसा करने के लिए एक खतरनाक जगह है। संभवतः कोई इसे देख लेगा और उस व्यक्ति को बता देगा, जिसके परिणामस्वरूप एक गड़बड़ स्थिति उत्पन्न हो सकती है

जब आप किसी नौकरी, या इसी तरह का कोई आवेदन करते हैं तो कंपनियों और सरकारों द्वारा आपके सोशल मीडिया इतिहास की समीक्षा करना आम बात है। अपने आप पर एक उपकार करें और ऐसे पोस्ट करें जो आपको एक खतरनाक व्यक्ति की तरह दिखाएं।

एक स्वस्थ विकल्प के रूप में, क्यों एक निजी पत्रिका शुरू की जाए जहाँ आप अपनी इच्छानुसार सब कुछ लिख सकें? हालाँकि आप ऐसा करना चुनते हैं, लेकिन अपने गुस्से को सोशल मीडिया के सार्वजनिक मंच से दूर रखना एक स्मार्ट विचार है।

ध्यान दें कि कई कंपनियां सोशल मीडिया पर ग्राहक सेवा प्रदान करती हैं, इसलिए यह वैध शिकायत पर सहायता प्राप्त करने पर लागू नहीं होता है। हालाँकि, आपको इन स्थितियों में अभी भी विनम्र रहना चाहिए।

5. आत्मदोषी साक्ष्य Self-Incriminating Evidence

हालांकि सोशल मीडिया पर आपके द्वारा किए गए खराब शब्दों वाले मजाक या भड़काऊ टिप्पणी(Poorly-worded joke or incendiary comment) पर मुसीबत में पड़ना काफी बुरा है, है लेकिन कानून को भी तोड़ना और और सोशल मीडिया पर ऐसे सबूत भी छोड़ना जो सभी के देखने के लिए उपलब्ध हैं पूरी तरह से कुछ और ही है

इसकी संभावना नहीं है कि आप फेसबुक या ट्विटर पर कोई सचमुच जघन्य अपराध स्वीकार करते हुए देखेंगे। हालाँकि, आपने कई ऐसी घटनाएं देखी होंगी जहां लोग शराब पीकर गाड़ी चलाने या हाईवे पर सेल्फी लेने को मुद्दा बनाते हैं।

कुछ लोग अपने नशीली दवाओं के भंडार, अवैध आग्नेयास्त्रों, या चुराई गई नकदी की तस्वीरें भी साझा करते हैं। यह आपकी स्पष्ट तस्वीरों पर भी लागू होता हैउन्हें किसी भी सामाजिक मंच पर पोस्ट करना एक खतरनाक विचार है।

सोशल मीडिया पर ऐसा कुछ भी पोस्ट करके हर किसी पर (अपने सहित) उपकार करें। आपको मिलने वाले कुछ लाइक आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने या अपराध करने के लिए जेल जाने जितने लाभदायक तो कभी नहीं हो सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Secure WiFi Network: Risks, Vulnerabilities, and Best Practices


6. महँगी नई खरीदारी Expensive New Purchases

बहुत से लोग सोशल मीडिया पर अपने नए " खरीदे गए सामान चाहे वह खिलौने हो या घरेलू उपयोग की कोई वस्तु " की तस्वीरें साझा करना पसंद करते हैं। चाहे आपने अभी नया फोन, लैपटॉप, कार, टीवी, आभूषण या कुछ और खरीदा हो, आपको खरीदारी को सोशल मीडिया पर सार्वजनिक नहीं करना चाहिए।

सबसे महत्वपूर्ण कारण व्यावहारिक है: दुनिया को यह बताने से कि आपके पास कोई नई आकर्षक चीज है, कुछ लोग इसे चुराना चाहते हैं या किसी तरह से आपका फायदा उठाना चाहते हैं। एक चरम मामला यह घोषणा करना होगा कि आपने लॉटरी जीत ली है। यदि लोग सोचते हैं कि आप जो कुछ भी खर्च कर सकते हैं, उसके कारण आप संपन्न हैं, तो हो सकता है कि वे इसका उपयोग अपने लाभ के लिए करना चाहें।

विचार करने लायक एक और प्रभाव यह है कि इस तरह के पोस्ट सामाजिक नेटवर्क के एक प्रमुख नकारात्मक प्रभाव को उजागर करते हैं: केवल हर किसी के जीवन की मुख्य विशेषताओं को देखने से यह महसूस करना आसान हो जाता है कि आपका जीवन उतना अद्भुत नहीं है।

7. व्यक्तिगत सलाह Personal Advice

हम सभी ने लोगों को सोशल मीडिया पर होमसिकनेस के उपचार या कानूनी सलाह मांगते देखा है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने बारे में कितने आश्वस्त हैं, यह हर किसी के हित में है (आपके अपने सहित) कि आप सोशल मीडिया पर लोगों को चिकित्सा या कानूनी सलाह दें। यह सच है भले ही आप डॉक्टर या वकील हों।

मुख्य बात यह है कि आप सभी तथ्यों को नहीं जानते (और नहीं जान सकते) यदि कोई बीमार है या परेशानी में है, तो उन्हें पेशेवर मदद लेनी चाहिए। यह व्यायाम, वजन घटाने, आहार, वित्त, रिश्ते और अन्य संवेदनशील विषयों पर सलाह पर भी लागू होता है। आपको किसी सामाजिक पोस्ट से पूरी तस्वीर नहीं मिलेगी.

इस सब पर चुप रहना सबसे अच्छा है क्योंकि यदि आप ऐसी सलाह देते हैं जो किसी को नुकसान पहुंचा सकती है, तो वे संभावित रूप से आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Know If Smartphone Is Hacked, Safety Tips And Remedies 

 

8. धोखाधड़ी वाले उपहार और प्रतियोगिताएं Scammy Giveaways and Contests

सोशल नेटवर्क कंपनियां उपहार और प्रतियोगिताएं चलाने के प्रमुख तरीके हैं, क्योंकि "शेयर" पर क्लिक करना इतना आसान है और इसके बारे में दो बार नहीं सोचना पड़ता है। हालाँकि फ़ेसबुक वगैरह पर बहुत सारे वैध उपहार मौजूद हैं, आपको उन्हें हर समय साझा करने से पहले सावधानी से सोचना चाहिए।

यदि आप लगातार फेसबुक गेम के लिए उपहार, प्रतियोगिताएं और आमंत्रण साझा करते हैं, तो आप संभवतः अपने दोस्तों को परेशान कर रहे हैं। इससे भी अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि इनमें से कुछ तथाकथित सोशल मीडिया प्रतियोगिताएं वास्तव में छिपे हुए घोटाले हो सकते हैं। आप अनजाने में मैलवेयर फैला सकते हैं या लोगों को संवेदनशील डेटा देने के लिए बरगला सकते हैं।

सुरक्षित रहने के लिए, आपको उन सभी पोस्ट से सावधान रहना चाहिए जो साझा करने को अत्यधिक प्रोत्साहित करते हैं और व्यक्तिगत विवरण मांगते हैं।

9. विशेषाधिकार प्राप्त अंदरूनी जानकारी Privileged Inside Information

किसी सार्वजनिक चैनल पर गलती से निजी जानकारी पोस्ट करना एक बहुत बड़ी गलती है। आपको सोशल मीडिया पर अंदरूनी जानकारी उजागर करने में सावधानी बरतनी चाहिए। यदि आप अपनी नौकरी में संरक्षित विवरणों के बारे में जानते हैं, तो उन्हें कहीं भी साझा करें, विशेषकर ऑनलाइन।

किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में बात करना जिसे अगले सप्ताह नौकरी से निकाला जाने वाला है, नए साल के लिए आपकी कंपनी की रणनीति और अन्य अंदरूनी जानकारी आपको बड़ी परेशानी में डाल सकती है। यह आपके परिवार के लिए भी लागू होता है; अपने परिवार की गतिविधियों के बारे में संवेदनशील सौदे पोस्ट करें जिनके बारे में अन्य लोगों को जानकारी रखने की आवश्यकता नहीं है। यदि यह आपकी अपनी खबर नहीं है तो इसे साझा करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Virtual ATM how it works Features, benefitslimitations how to use


 

10. कुछ भी जिसे आप सार्वजनिक नहीं करना चाहते Anything You Don't Want to Make Public

ऊपर चर्चा की गई किसी भी चीज़ के अलावा सुलेखा सारांश यह है कि यदि कोई एक नियम है जिसका आपको सोशल मीडिया पर पालन करना चाहिए, तो वह यह है: कभी भी ऐसा कुछ पोस्ट करें जिसे आप नहीं चाहेंगे कि पूरी दुनिया देखे।

इंटरनेट पर, एक बार कुछ प्रकाशित हो जाने के बाद, उसे पूरी तरह से हटाना लगभग असंभव है। भले ही आप अपनी पोस्ट को "केवल मित्र" पर सेट करते हैं क्योंकि आपको पता नहीं है कि आपका मित्र आपके पोस्ट के साथ क्या कर सकता है, फिर भी यह निश्चित रूप से जानने का कोई तरीका नहीं है कि आपकी पोस्ट और फ़ोटो को किसने देखा, किसने उन्हें सहेजा, या उन्हें किसी और के साथ साझा किया। उदाहरण के लिए, कोई हमेशा किसी अन्य व्यक्ति को स्क्रीनशॉट भेज सकता है जो पोस्ट को "आधिकारिक तौर पर" नहीं देख सकता है।

इसलिए यदि आप आज कुछ पोस्ट करते हैं और दो साल बाद इसके लिए पछताते हैं, तो आप इसे अपने खाते से हटा सकते हैं, लेकिन इसे इंटरनेट से कभी भी पूरी तरह से नहीं मिटाया जा सकता है। एक अच्छा नियम यह है कि कभी भी ऐसी कोई चीज़ पोस्ट या साझा करें जिसे आप अखबार के पहले पन्ने पर नहीं रखना चाहेंगे।

आपको ऑनलाइन क्या साझा नहीं करना चाहिए What You Shouldn't Share Online

हालाँकि सोशल मीडिया उन दोस्तों के साथ साझा करने का एक मज़ेदार तरीका हो सकता है जिन्हें आप व्यक्तिगत रूप से नहीं देखते हैं, लेकिन ऑनलाइन साझा करने में व्यक्तिगत रूप से बात करने की तुलना में कई नकारात्मक पहलू हैं। ओवरशेयर करना आसान है, ध्यान रखना भी जरूरी है की जो आपके मित्र आपकी शेर की गई  पोस्ट को देखते हैं वह इसके साथ क्या कर सकते हैं उनमें बहुत से गलतियां भी कर सकते हैं

जानकारी को स्वेच्छा से ऑनलाइन साझा करने से आपकी गोपनीयता कम हो जाती है और आपकी सुरक्षा पर भी हमले हो सकते हैं। आप जो भी साझा करते हैं उसके बारे में अति सतर्क रहना बुद्धिमानी है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to make the best settings in Android to protect your privacy 

 

तो यह थी 10 Things You Should Never Share on Social Media की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

सोशल मीडिया पर कौन सी जानकारी साझा नहीं करनी चाहिए, Things you should not share on social media, Things you should never share with others, Things you should never post on social media, Refrain from sharing dash information on social media sites, What to post and what not to post on social media, What information should never be shared over social media,What are some personal things we shouldn't show on Social Media

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने