Banking frauds how to protect your money 5 crucial tips by RBI

बैंकिंग धोखाधड़ी का शिकार बनें! आरबीआई के पास क्या करें और क्या करें की एक सरल सूची है - आपके पैसे की सुरक्षा के लिए 5 युक्तियाँ Don’t fall prey to banking frauds! RBI has a simple list of dos and don’ts - 5 tips to protect your money

आजकल दुनिया में साइबर अपराधियों की करतूतों में सामान्य वृद्धि हो रही है और इन हमलावरों का सबसे पहला टारगेट होता है आपका बैंक अकाउंट. इस विषय में सरकार, साइबर सिक्योरिटी एजेंसी समय-समय पर गाइडलाइन जारी करते रहते हैं. देश का रिजर्व बैंक भी बैंकिंग धोखाधड़ी को रोकने के लिए और इनसे बचने के उपाय सुजाता रहता है भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) देश के नागरिकों को घोटालों से बचाने में मदद के लिए समय-समय पर एसएमएस के जरिए भी दिशानिर्देश और युक्तियां जारी करता रहता है। आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर विचार विमर्श करेंगे.

Banking Frauds and RBI Guide lines

यहां आवश्यक उपाय दिए गए हैं जो आपको अपने पैसे और खुद को धोखेबाजों से बचाने के लिए उठाने चाहिए।

लेनदेन के लिए तत्काल अलर्ट सक्रिय करें Activate instant alerts for transactions

ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, आरबीआई ने खुद को सुरक्षित रखने के लिए सभी बैंकिंग लेनदेन के लिए तत्काल अलर्ट सक्रिय करने की सलाह दी है। अलर्ट प्राप्त करने के लिए अपने बैंक के साथ अपना मोबाइल नंबर और ईमेल पंजीकृत करें। पंजीकृत फ़ोन नंबरों के लिए एसएमएस अलर्ट अनिवार्य हैं, जबकि प्रत्येक लेनदेन के लिए ईमेल अलर्ट भेजे जाते हैं।

यह आपको आपके बैंक खातों, क्रेडिट कार्ड या ऋणों की गतिविधि के बारे में सूचित रखता है। यदि आपको अनधिकृत लेनदेन के लिए अलर्ट मिलता है, तो वित्तीय नुकसान को कम करने के लिए तुरंत बैंक को सूचित करें। याद रखें, बैंक को सूचना देने में देरी से नुकसान का खतरा बढ़ जाता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Secure WiFi Network: Risks, Vulnerabilities, and Best Practices


संवेदनशील जानकारी को सुरक्षित रखें Safeguard sensitive information

कभी भी अपने मोबाइल बैंकिंग पासवर्ड, पिन, ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड), सीवीवी (कार्ड वेरिफिकेशन वैल्यू), या कोई भी कार्ड विवरण किसी के साथ साझा करें। आपके खातों में अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए इस जानकारी को गोपनीय रखना महत्वपूर्ण है।

बैंक संपर्क विवरण अपने पास रखें Keep bank contact details handy

बैंक ग्राहकों को वेबसाइट, फोन बैंकिंग, एसएमएस, ईमेल, आईवीआर और टोल-फ्री हेल्पलाइन जैसे विभिन्न चैनलों के माध्यम से चौबीसों घंटे पहुंच प्रदान करते हैं। ये अनधिकृत लेनदेन या कार्ड जैसे भुगतान उपकरणों की हानि/चोरी की रिपोर्ट करने के लिए उपलब्ध हैं। अपने बैंक के संपर्क विवरण तुरंत उपलब्ध रखें, त्वरित पहुंच के लिए आप उन्हें अपने फोन पर सहेज सकते हैं।

अपने बैंक को धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने के बाद की प्रक्रिया Procedure after reporting fraud to your bank

किसी धोखाधड़ी वाले लेनदेन के बारे में अपने बैंक को सूचित करने के बाद, ऋणदाता से पावती का अनुरोध करें। बैंक को आपकी शिकायत प्राप्त होने के 90 दिनों के भीतर उसका समाधान करना आवश्यक है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Know If Smartphone Is Hacked, Safety Tips And Remedies

 

बैंकिंग घोटालों में शून्य देनदारी Zero liability in banking scams

आरबीआई की वेबसाइट के अनुसार, यदि ग्राहकों ने अपने भुगतान विवरण साझा नहीं किए हैं और अनधिकृत लेनदेन के तीन दिनों के भीतर तुरंत बैंक को सूचित नहीं किया है, तो उन्हें कोई नुकसान नहीं होता है। ग्राहक निम्नलिखित परिदृश्यों में शून्य देयता का आनंद ले सकता है:

बैंक की लापरवाही या कमी, भले ही लेनदेन की सूचना दी गई हो।

तीसरे पक्ष के उल्लंघन के लिए बैंक या ग्राहक को जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा, बशर्ते ग्राहक अनधिकृत लेनदेन के बारे में संचार प्राप्त करने के तीन कार्य दिवसों के भीतर बैंक को सूचित करे।

शीघ्र रिपोर्टिंग महत्वपूर्ण हैPrompt reporting is key

वित्तीय धोखाधड़ी के बारे में बैंक को सूचित करने में देरी करने से आपको परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। यदि अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन की ज़िम्मेदारी बैंक या ग्राहक की नहीं बल्कि सिस्टम में कहीं और है, और बैंक, ग्राहक को सूचित करने में देरी (बैंक से संचार प्राप्त होने के बाद चार से सात कार्य दिवसों की) होती है सीमित दायित्व हो सकता है.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Virtual ATM how it works Features, benefitslimitations how to use


तो यह थी Banking frauds how to protect your money 5 crucial tips by RBI की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

RBI master circular on frauds, fmr reporting to RBI, Frauds–Classification and Reporting, Cyber Security - Personal Banking, Reserve Bank of India - Master Directions, Report an Unauthorized Transaction, Tips to Safeguard from Fraudulent Activities, Types of Banking Frauds - How to Prevent Them, How to tackle fraudulent transactions, Digital fraud and banking, Common Internet Banking Frauds and Prevention Tips, Fraud Prevention Guidelines & Tips

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने