How To Know If Smartphone Is Hacked, Safety Tips And Remedies

How to Tell If Your Phone Has Been Hacked, Causes, Precautions and Remedies of Phone Hacking कैसे पता लगाएं कि आपका फोन हैक हो गया है, फोन हैकिंग के कारण, सावधानियां और उपाय

आजकल के इस हाईटेक युग में इंटरनेट सर्विस का उपयोग करने वाले उपकरणों पर अपराधियों का अटैक हो जाना आम बात है और इससे स्मार्टफोन भी अछूता नहीं है. आपने कई बार अपने मित्रों परिवार जनों को यह कहते सुना होगा उनका फोन ठीक से काम नहीं करता है लगता है हैक हो गया है. टेक्नोलॉजी के इस युग में ऐसा होना सामान्य बात है. आजकल है कृपया इतने एडवांस हो गए हैं कि कोई हैकर आपको पता भी नहीं चलने देगा और आपका फोन हैक कर लगा और आपका डाटा एक्सेस कर लगा. हैकर आपकी निजी जानकारी कलेक्ट कर सकता है और यह तो आप भी अच्छी तरह जानते हैं कि शाहपुरा अपराधी आपकी निजी जानकारी का उपयोग आपके हित में तो करेगा नहीं वह हमेशा इसका गलत इस्तेमाल ही करता है

IsYour Phone Has Been Hacked, Causes, Precautions and Remedies

कई बार ऐसा होता है कि बिना हक हुए भी आपका फोन में कुछ ऐसे लक्षण नजर आते हैं जैसे कि फोन हैक हो गया हो लेकिन असल में उन लक्षणों का कारण दूसरा होता है. अब सवाल यह उठाता है कि यह पता कैसे करें कि आपका फोन हैक है या किसी अन्य कारण से समस्याएं रही है. आई आज के इस लेख में इसका जवाब हम जानने की कोशिश करते हैं और इस विषय पर विस्तार से विचार विमर्श करते हैं.

आपको यह इस लेख में ऐसे सरल तरीके बताएंगे जींस आप घर बैठे यह अपने आप मालूम कर सकते हैं कि आपका मोबाइल हैक हुआ है या नहीं. इसके लिए आपको टेक्नोलॉजी विशेषज्ञ होना आवश्यक नहीं है. अगर आप को टेक्नोलॉजी में ज्यादा दिलचस्पी नहीं और आपका टेक्नोलॉजी का ज्ञान भी मामूली है लेते तो भी इन बेहद आसान तरीकों से आप इसका पता कर सकते हैं. तो आइए इस विषय को विस्तार से समझते हैं

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Virtual ATM how it works Features, benefitslimitations how to use


आपके फोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है Your phone's battery drains very quickly

जब आपका स्मार्टफोन हैक हो जाता है ऐसी स्थिति में वह बैकग्राउंड में चलने वाले प्रोग्राम के जरिए हैकर से हमेशा कांटेक्ट में रहता है इसलिए फोन के सामने गतिविधियां तो चल ही रही है लेकिन बैकग्राउंड में भी कुछ गतिविधियां चल रही होती है इसलिए फोन की बैटरी जल्दी-जल्दी खर्च हो जाती है तथा आपका फोन हैक है या नहीं यह पता लगाने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने स्मार्ट फोन की बैटरी पर नजर रखें. अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी का स्वास्थ्य सामान्य है या नहीं उसमें कोई कमी नहीं है फिर भी अचानक से आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने लगी है और आपको अपने फोन को बार-बार रिचार्ज करना पड़ रहा है तो यह है आपके फोन के हैक होने का लक्षण हो सकता है. यह भी संभव है कि कुछ मैलवेयर या फर्जी ऐप्स आपको फोन की बैटरी को डिस्चार्ज कर रहे हों. कृपया ध्यान दें कि आपको इस बात का भी विशेष ध्यान रखना है कि कहीं आपके फोन में बैकग्राउंड मैं तो कोई ऐप्स नहीं चल रहे हों क्योंकि ऐसा होने से भी बैटरी खत्म हो सकती है.

आपका मोबाइल गर्म हो जाता है your mobile gets hot

स्मार्टफोन के गर्म होने के विषय पर बात करने से पहले आपको इस बात पर विचार करना जरूरी है कि कहानी आप स्मार्टफोन पर हेवी गेम खेलने तथा लंबे समय तक चलने वाली मूवी देखने जैसी गतिविधियां तो नहीं करते क्योंकि आप फोन का लंबे समय तक इस्तेमाल करने या फोन पर गेम खेलने या मूवी देखते से फोन का गर्म होना एक स्वाभाविक क्रिया है. लेकिन, यदि आप अपने फोन पर इस तरह की कोई ऐसा मान्य गतिविधि भी नहीं करते तथा बिना कुछ किए ही आपका फोन गर्म हो जाता है है, तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है क्योंकि ऐसी स्थिति में पूरी संभावना है कि साइबर अपराधियों ने आपका फोन हैक कर लिया हो.

आप के फोन पर असामान्य गतिविधियां दिखाई देती है Unusual activities appear on your phone

यूजर्स के फोन पर फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत कई जगहों पर अकाउंट होते हैं. यदि आप अपने अकाउंट द्वारा किए गया ऐसा नोटिस करते हैं जो आपको याद नहीं आते हैं तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके फोन की सुरक्षा में सेंध लगी हो. अगर आप अपने फोन से ईमेल नहीं भेज पा रहे हैं और ही प्राप्त कर पा रहे हैं तो हो सकता है कि आपका फोन हैक हो गया हो.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to make the best settings in Android to protect your privacy 

 

फोन की बहुत स्लो हो गया है The phone has become very slow

अगर अचानक से आपको लगता है कि आपका स्मार्टफोन बहुत धीमा हो गया है या बहुत ही सुस्त तरीके से काम करने लग गया है तो हो सकता है कि यह भी फोन हैक होने का संकेत हो. ऐसे में इस बात की संभावना होती है कि कोई मैलवेयर आपके फोन में गया हो जब बैकग्राउंड में एक्टिव रहता हो, या हैकर ने आपका फोन में कोई ऐसा सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर दिया हो जो बैकग्राउंड में एक्टिव होकर लगातार उन को सिग्नल भेजता रहता हो. जो एप्लीकेशन बैकग्राउंड में एक्टिव रहता है वह रिश्ते ही फोन की स्पीड को प्रभावित करता है.

स्मार्टफोन अजीब तरह से काम करने लगा है Smartphone has started working strangely

अगर आपका फोन अजीब तरह से काम करना शुरू कर दे तो आपको सतर्क हो जाना है. उदाहरण के लिए ऐप्स बार-बार क्रैश हो रहे हों या या एप्स ओपन ही नहीं हो पा रहे हों तो ऐसा हो सकता है कि कोई मैलवेयर आपके फोन में प्रवेश कर चुका और वह आपके फोन के एप्स को सामान्य तरीके से काम करने से रोक रहा है. यह एक खतरे की घंटी है और आपको तुरंत कार्यवाही करनी है.

आपके स्मार्टफोन पर अनधिकृत ऐप्स है You have unauthorized apps on your smartphone

आप अपने फोन के एप्स की जांच करें तथा अपने फोन पर ऐसे ऐप्स ढूंढना जो आपने इंस्टॉल नहीं किए हैं, अगर आपको अपने फोन पर ऐसे एप्स दिखाई देते हैं जो आपने नहीं तो डाउनलोड किया नहीं इंस्टॉल किया तो यह है एक स्पष्ट खतरे का संकेत है। हैकर्स आपके डिवाइस पर नियंत्रण पाने या आपके डेटा तक पहुंचने के लिए दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल कर देते हैं। यदि आपको अपने फोन पर ऐसे ऐप्स मिलते हैं, तो यह क्रिया करने का समय है। ऐसे सभी ऐप्स जो अपने डाउनलोड और इंस्टॉल नहीं किया उनको ढूंढ ढूंढ कर अनइनस्टॉल और डिलीट कर दें.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  National Security Agency recommends how to prevent cyber attacks to protect device  


 

आपका फोन पर असामान्य रूप से अधिक डेटा खपत Unusually high data consumption on your phone

अगर आपके स्मार्टफोन पर डेटा उपयोग में अचानक वृद्धि हो गई है और आपको इसका कोई कारण नजर नहीं आता तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है यह आपके स्मार्टफोन पर मेल वेयर होने का संकेत है. हो सकता है कि कोई मैलवेयर आपकी जानकारी के बिना साइबर अपराधियों ने आपके स्मार्टफोन पर इंस्टॉल कर दिया है जो बैकग्राउंड में चलकर आपके फोन से जानकारी चुराकर साइबर अपराधियों के सर्वर को प्रसारित कर रहा है। इससे आपका डेटा शुल्क अधिक हो सकता है जिससेआपको नहीं हो सकती है और आपकी व्यक्तिगत जानकारी साइबर अपराधियों के पास पहुंच सकती है।

आपका स्मार्टफोन अपने आप रीस्टार्ट हो जाता है Your smartphone restarts automatically

जब साइबर अपराधी आपके स्मार्टफोन को हैक करते हैं तो वह कई तरह के हानिकारक सॉफ्टवेयर इस पर इंस्टॉल कर देते हैं जो आपके स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में बिना आपकी जानकारी के चलते रहते हैं. कभी-कभी यह सॉफ्टवेयर बहुत बड़े होते हैं. एक तरफ तो बैकग्राउंड में यह सॉफ्टवेयर चलाते रहते हैं और आप अपने स्मार्टफोन पर कुछ काम करते रहते हैं ऐसी स्थिति में फोन ओवर लोड होकर रीस्टार्ट होने लगता है अगर आपका स्मार्टफोन बार-बार अपने आप रीस्टार्ट हो रहा है तो आप सावधान हो जाइए यह आपके अपने फोन के हैक होने का संकेत हो सकता है.

आपका फोन पर कई बार कैमरे का आइकन दिखाई देता है The camera icon appears several times on your phone

कई बार साइबर अपराधी आपके स्मार्टफोन को हैक करके स्मार्टफोन के कैमरे का भी इस्तेमाल करते हैं तथा ऐसी स्थिति में जब साइबर अपराधी आपके स्मार्टफोन के कैमरे का उपयोग कर रहे होते हैं उस समय कैमरे का आइकॉन स्मार्टफोन के स्क्रीन पर उभरता है इसलिए अगर आपके स्मार्टफोन पर बार-बार कैमरे का आइकॉन उभरता है और आप कैमरे तथा स्मार्टफोन का कोई इस्तेमाल भी नहीं कर रहे होते हैं तो यह एक संकेत है कि आपका स्मार्टफोन हैक हो गया है और आपको तुरंत एक्शन करने की जरूरत है.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Credit Card Fraud: how to avoid big credit card losses 

 

अगर आपका फोन हैक हो गया है तो क्या उपाय करें What to do if your phone is hacked

अगर आपको अपने फोन में इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई देता है तो लापरवाही बरतें और तो तुरंत कार्रवाई करें. सबसे पहले अपने फोन को एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर से स्कैन करें. साथ ही अगर हो सके तो स्मार्टफो को फैक्टरी रीसेट कर दें. इसके अलावा अपने मोबाइस के सभी पासवर्ड बदल दें ताकि हैकर्स आपके डाटा को एक्सेस कर पाएं

क्या करें अगर आपको संदेह है कि आपका फोन हैक हो गया है What to do if you suspect that your phone has been hacked

यदि आपको लगता है कि आपका फोन हैक हो गया है, तो आप अपने संदेह की पुष्टि करने और अपने डिवाइस को सुरक्षित करने के लिए कई कदम उठा सकते हैं:

1. अपने डिवाइस को अपडेट करें: अपने ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स को अपडेट रखना महत्वपूर्ण है। अपडेट में अक्सर सुरक्षा पैच होते हैं जो ज्ञात कमजोरियों को संबोधित करते हैं, जिससे आगे हैकिंग का खतरा कम हो जाता है।

2. मैलवेयर के लिए स्कैन करें: मैलवेयर और अन्य खतरों के लिए अपने फोन को स्कैन करने के लिए एक प्रतिष्ठित एंटीवायरस ऐप का उपयोग करें। यह किसी भी दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर को पहचानने और हटाने में मदद कर सकता है जिसके कारण आपका फ़ोन संदिग्ध व्यवहार कर सकता है। एंड्रॉयड के लिए गूगल प्ले प्रोटेक्ट सर्वश्रेष्ठ विकल्प है और आप अपने गूगल प्ले प्रोटेक्ट से समय-समय पर करते रहें और इसकी सेटिंग एक्टिव रखें.

3. ऐप अनुमतियां जांचें: अपने ऐप्स को दी गई अनुमतियों की समीक्षा करें। यदि आपको कोई भी ऐसा लगता है जो अत्यधिक या अनावश्यक लगता है, तो उसे रद्द कर दें। यह आपके फ़ोन के डेटा तक अनधिकृत पहुंच के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Stop Location Tracking On Your AndroidPhone


4. अपना पासवर्ड बदलें: ईमेल और सोशल मीडिया जैसे महत्वपूर्ण खातों के पासवर्ड बदलें। इससे हैकर्स को इन खातों तक पहुंचने से रोका जा सकता है यदि उन्होंने आपके फोन पर नियंत्रण हासिल कर लिया है।

5. अपना डिवाइस रीसेट करें: यदि अन्य उपाय समस्या का समाधान नहीं करते हैं, तो पूर्ण फ़ैक्टरी रीसेट करने पर विचार करें। यह सभी डेटा और सेटिंग्स को मिटा देता है, जिससे आपके फोन को एक नई शुरुआत मिलती है और कोई भी मैलवेयर हट जाता है। अपने डिवाइस को रीसेट करने से पहले महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप लेना सुनिश्चित करें।

फ़ोन हैकिंग से बचने के उपाय Ways to avoid phone hacking

हालाँकि यह जानना अति महत्वपूर्ण है कि यदि आपका फ़ोन हैक हो जाए तो इससे कैसे निपटा जाए, लेकिन अगर अपने स्मार्टफोन को हैक होने ही नहीं दिया जाए यह तो यह है और भी अच्छा होगा यानी रोकथाम हमेशा सबसे अच्छी रणनीति होती है। यहां हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनको फॉलो करने से आपके फ़ोन को सुरक्षित रखने मैं बहुत सहायता मिलेगी और आपके फोन को हैक करना साइबर अपराधियों के लिए संभव हो जाएगा.

मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें Use strong passwords: अपने उपकरणों और ऑनलाइन खातों के लिए अद्वितीय, जटिल पासवर्ड चुनें जिसमें लेटर अप्परकेस और लोवरकेस दोनों, फिगर, स्पेशल कैरक्टर आदि शामिल हो तथा पासवर्ड कम से कम आठ कैरेक्टर से छोटा ना हो। कुछ लोग आमतौर पर "123456" या अपनी या अपने किसी परिवारजन की जन्मतिथि जैसे आसानी से अनुमान लगाई जा सकने लगा वाले पासवर्ड लगा लेते हैं कृपया ऐसे संयोजनों से हमेशा बचें। सुरक्षित पासवर्ड बनाने और संग्रहीत करने के लिए किसी विश्वसनीय पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करने पर भी विचार कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to block websites on Chrome  with or without extension

 

2. ऐप डाउनलोड से सावधान रहें Be careful with app downloads: आजकल मार्केट में बोगस और संक्रमित मोबाइल(एंड्रॉयड और आईफोन दोनों के लिए) एप्स की बाढ़ आई हुई है. कृपया ध्यान दें कि उनमें से अधिकांश वेबसाइट विश्वसनीय नहीं होती. ऐसी वेबसाइटों से ऐप डाउनलोड करने से आपके फोन को संक्रमित होने का खतरा हो सकता है इसलिए हमेशा केवल आधिकारिक ऐप स्टोर गूगल प्ले स्टोर या एप्पल एप स्टोर जैसे विश्वसनीय स्रोतों से ही ऐप डाउनलोड करें। अज्ञात या असत्यापित स्रोतों से ऐप्स इंस्टॉल करने से बचें, और संदिग्ध लिंक या तृतीय-पक्ष वेबसाइटों के माध्यम से ऐप्स डाउनलोड करने से सावधान रहें। ऐप डाउनलोड करने से पहले उसका विवरण पड़े और यूजर एक्सपीरियंस और App की रेटिंग सावधानीपूर्वक चेक करें.

3. फ़िशिंग प्रयासों से सावधान रहें Beware of phishing attempts: फ़िशिंग एक सामान्य रणनीति है जिसका उपयोग हैकर्स व्यक्तिगत जानकारी चुराने के लिए करते हैं। ईमेल, एसएमएस संदेश या सोशल मीडिया में लिंक पर क्लिक करते समय सावधान रहें। यदि कोई ईमेल या संदेश संदिग्ध लगता है या संवेदनशील जानकारी मांगता है, तो जवाब देने से पहले उसकी वैधता की दोबारा जांच कर लें। फिशिंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया यहां क्लिक करें 

4. अपने डिवाइस को अपडेट रखें Keep your device updated : अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स को नवीनतम सुरक्षा पैच के साथ नियमित रूप से अपडेट करें। ये अपडेट ज्ञात कमजोरियों को ठीक करते हैं और आपके डिवाइस को संभावित खतरों से बचाने में मदद करते हैं।

5. सुरक्षा सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें Use security software: मैलवेयर, वायरस और अन्य सुरक्षा जोखिमों से बचाव के लिए अपने फ़ोन पर एक प्रतिष्ठित सुरक्षा ऐप इंस्टॉल करें। एक अच्छा सुरक्षा ऐप मैलवेयर स्कैनिंग, एंटी-फ़िशिंग सुरक्षा और चोरी ट्रैकिंग जैसी सुविधाएँ प्रदान कर सकता है।

6. अनजान लिंक पर क्लिक करें Do not click on unknown links: हमें आमतौर पर एसएमएस और ईमेल प्राप्त होते रहते हैं. कई बार इन एसएमएस और ईमेल में कुछ लिंक भी प्राप्त होते हैं. कृपया ध्यान दें कि ऐसे लिंक खतरनाक हो सकते हैं इसलिए जब तक आप किसी लिंक के विश्वसनीय होने के प्रति 100% सुनिश्चित हो तब तक ऐसे किसी लिंक पर क्लिक नहीं करें चाहे वह एसएमएस के जरिए प्राप्त हुआ हो या ईमेल के जरिए.

इन युक्तियों का पालन करने से आपको हैकर्स से एक कदम आगे रहने में मदद मिल सकती है। रोकथाम आपके फ़ोन को सुरक्षित रखने, आपकी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा करने और एक सुरक्षित डिजिटल अनुभव सुनिश्चित करने का सबसे प्रभावी तरीका है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - What isGoogle docs how to use step by step guide  

 

तो यह थी How To Know If Smartphone Is Hacked, Safety Tips And Remedies की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

What are the symptoms when a phone is hacked, Does *#21 really tell you if your phone is hacked, Can you check to see if your phone is hacked, What are the symptoms when a phone is hacked, what to dial to see if your phone is hacked android, How to know if your phone is hacked or has a virus

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने