How to Secure WiFi Network: Risks, Vulnerabilities, and Best Practices

सरकार ने वाई-फाई राउटर्स में एक भेद्यता के बारे में चेतावनी दी है जो हैकर को आपके कनेक्टेड डिवाइस तक पहुंचने की इजाजत दे सकती है Govt warns of a vulnerability in Wi-Fi routers that could allow a hacker to access your connected devices

भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम(Computer Emergency Response Team) (सीईआरटी-इनcert.in) ने एप्पल उत्पादों, विंडोज उत्पादों और सॉफ्टवेयर, गूगल क्रोम, मोज़िला जैसे सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर और उपकरणों में खामियों के बारे में चेतावनी जारी की है। हालाँकि, आज, सरकारी संगठन ने एक ऐसे मुद्दे को उजागर किया है जो केवल गंभीर है बल्कि इसको आसानी से नजरअंदाज भी नहीं किया जा सकता है। सीईआरटी-इन(cert.in) की रिपोर्ट के अनुसार टीपी-लिंक कंपनी द्वारा निर्मित राउटर्स में एक सुरक्षा खामी पाई गई है। सीईआरटी-इन के अनुसार, भेद्यता(Vulnerability) के जरिए एक दूरस्थ हमलावर को, जो लॉग इन कर सकता है, तथा प्रभावित सिस्टम पर उच्च-स्तरीय पहुंच प्राप्त कर सकता है परिणाम स्वरूप वह संक्रमित सिस्टम पर अनधिकृत कोड चलाने में सक्षम हो सकता है।

Secure WiFi Network: Risks, Vulnerabilities

टीपी-लिंक भारत में सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले वाई-फाई राउटर्स में से एक है। वाई-फाई राउटर ही ऐसा उपकरण होता है जो आपको आपके इंटरनेट सेवा प्रदाता से सीधा जोड़ता है और आपके घर या कार्यालय में एक वायरलेस नेटवर्क बनाता है। यह आपके स्मार्टफोन, लैपटॉप और टैबलेट जैसे उपकरणों को केबल का उपयोग किए बिना इंटरनेट से कनेक्ट करने में सक्षम होता है।

सीईआरटी-इन(cert.in) ने अपनी अधिकृत वेबसाइट पर विधिवत चेतावनी जारी की है कि, टीपी-लिंक राउटर्स में एक गंभीर भेद्यता(Vulnerability) सामने आई है, जिसका उपयोग दूरस्थ साइबर हमलावर द्वारा लक्ष्य प्रणाली पर उन्नत विशेषाधिकारों के साथ मनमाने कोड को निष्पादित करने के लिए किया जा सकता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Know If Smartphone Is Hacked, Safety Tips And Remedies 

 

CERT-In ने टीपी-लिंक राउटर्स विकास(TP-Link routers) में भेद्यता के बारे में उच्च गंभीरता की चेतावनी(High severity warning about vulnerability) जारी की है। सरकारी वेबसाइट के अनुसार, भेद्यता विशेष रूप से C5400X(EU)_V1_1.1.7 बिल्ड 20240510 से पहले के टीपी-लिंक आर्चर संस्करणों(TP-Link Archer versions) को प्रभावित करती है।

CERT-In ने चेतावनी दी है, "यह भेद्यता rftest नामक बाइनरी में प्रयुक्त विशेष तत्वों के अनुचित न्यूट्रलाइजेशन के कारण टीपी-लिंक राउटर्स में मौजूद है। यह बाइनरी एक नेटवर्क सेवा को उजागर करती है जो अप्रमाणित कमांड इंजेक्शन के प्रति संवेदनशील(Vulnerable to unauthenticated command injection) है।"

साइबर सुरक्षा एजेंसी का कहना है कि यदि इस सुरक्षा दोष(security flaw) का सफलतापूर्वक फायदा उठाया जाता है, तो यह एक दूरस्थ हमलावर को, जिसे लॉग इन करने की आवश्यकता नहीं है, लक्षित सिस्टम पर उच्च-स्तरीय पहुंच(high-level access) के साथ अनधिकृत कमांड चलाने की अनुमति दे सकता है। सीईआरटी-इन(cert.in) का कहना है, "इस भेद्यता का सफल शोषण(Exploited successfully) एक दूरस्थ अप्रमाणित हमलावर(Remote unauthenticated attacker) को लक्षित सिस्टम पर उन्नत विशेषाधिकारों(High-level access) के साथ मनमाना कोड निष्पादित(Execute arbitrary code) करने की अनुमति दे सकता है।"

जबकि सीईआरटी-इन टीपी-लिंक सॉफ्टवेयर को पैच करने(Patching the TP-Link software) की सिफारिश करता है, ऐसे कुछ कदम भी हैं जो उपयोगकर्ता अपने वाईफाई नेटवर्क की सुरक्षा को बढ़ाने और संभावित सुरक्षा खतरों(Potential security threats) से खुद को बचाने के लिए उठा सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Virtual ATM how it worksFeatures, benefits limitations how to use


 

राउटर फर्मवेयर को नियमित रूप से अपडेट करेंChange default login credentials

क्यों: निर्माता अक्सर सुरक्षा कमजोरियों को दूर करने के लिए फर्मवेयर अपडेट जारी करते हैं।

कैसे: अपडेट के लिए राउटर के एडमिन इंटरफ़ेस या निर्माता की वेबसाइट की जाँच करें।

डिफ़ॉल्ट लॉगिन क्रेडेंशियल बदलें Update router firmware regularly

क्यों: डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड व्यापक रूप से ज्ञात हैं और उनका फायदा उठाया जा सकता है।

कैसे: एडमिन इंटरफ़ेस के माध्यम से राउटर की सेटिंग्स तक पहुंचें और एक मजबूत, अद्वितीय उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड सेट करें।

WPA3 या WPA2 एन्क्रिप्शन सक्षम करें Enable WPA3 or WPA2 encryption

क्यों: एन्क्रिप्शन आपके नेटवर्क पर प्रसारित डेटा को इंटरसेप्ट होने से बचाता है।

कैसे: राउटर सेटिंग्स में, यदि उपलब्ध हो तो WPA3 चुनें, या अगले सर्वोत्तम विकल्प के रूप में WPA2 चुनें। WEP से बचें, जो पुराना और असुरक्षित है।

दूरस्थ प्रबंधन अक्षम करें Disable remote management

क्यों: यह सुविधा इंटरनेट से आपके राउटर की सेटिंग्स तक पहुंच की अनुमति देती है, जिससे अनधिकृत पहुंच का खतरा बढ़ जाता है।

कैसे: राउटर की सेटिंग में रिमोट मैनेजमेंट बंद करें।

एक मजबूत वाई-फ़ाई पासवर्ड का उपयोग करें Use a strong Wi-Fi password

क्यों: एक मजबूत पासवर्ड अनधिकृत उपयोगकर्ताओं को आपके नेटवर्क तक पहुंचने से रोकता है।

कैसे: एक जटिल पासवर्ड चुनें जिसमें अक्षरों, संख्याओं और विशेष वर्णों का मिश्रण शामिल हो।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to make the best settings in Android to protect your privacy  

 

WPS अक्षम करें (वाईफ़ाई संरक्षित सेटअप) Disable WPS (WiFi Protected Setup)

क्यों: WPS क्रूर-बल(Brut Force) के हमलों के प्रति संवेदनशील हो सकता है।

कैसे: राउटर की सेटिंग में WPS अक्षम करें।

कनेक्टेड डिवाइसों की निगरानी करें Monitor connected devices

क्यों: नियमित निगरानी आपके नेटवर्क पर अनधिकृत उपकरणों का पता लगाने में मदद करती है।

कैसे: कनेक्टेड डिवाइसों की जांच के लिए राउटर के एडमिन इंटरफ़ेस या नेटवर्क मॉनिटरिंग टूल का उपयोग करें।

एक सुरक्षित DNS सेवा का उपयोग करें Use a Secure DNS Service

क्यों: एक सुरक्षित DNS सेवा दुर्भावनापूर्ण वेबसाइटों और फ़िशिंग से रक्षा कर सकती है।

कैसे: OpenDNS या Google DNS जैसे सुरक्षित DNS प्रदाता का उपयोग करने के लिए अपने राउटर को कॉन्फ़िगर करें।

राउटर को नियमित रूप से रिबूट करें Regularly reboot the router

क्यों: रीबूट करने से संभावित मैलवेयर को साफ़ करने और नेटवर्क को ताज़ा करने में मदद मिल सकती है।

कैसे: अपने राउटर को समय-समय पर मैन्युअल रूप से या निर्धारित कार्य का उपयोग करके रीबूट करें यदि राउटर इसका समर्थन करता है।

फ़ायरवॉल और अन्य सुरक्षा सुविधाएँ सक्षम करें Enable firewall and other security features

क्यों: फ़ायरवॉल अनधिकृत पहुंच को रोकने में मदद करते हैं।

कैसे: सुनिश्चित करें कि राउटर का फ़ायरवॉल सक्षम है और प्रदान की गई किसी भी अतिरिक्त सुरक्षा सुविधा को कॉन्फ़िगर करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  National Security Agency recommends how to prevent cyber attacks to protect device  


 

तो यह थी How to Secure WiFi Network: Risks, Vulnerabilities, and Best Practices की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Securing Wireless Networks, Wi-Fi Hacking, Wireless Network Security, wireless network security issues and solutions, Enterprise wifi security best practices, wireless lan threats in computing, wireless network security notes, what risks, threats, and vulnerabilities are prominent with wlan infrastructures, Best practices for securing a wireless network, why is it important to protect a wi-fi network

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने