Use Meta AI on Instagram and Facebook, but Should You

अब आप इंस्टाग्राम और फेसबुक पर मेटा द्वारा उपलब्ध कराई गई एआई सुविधा का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन क्या आपको इसका उपयोग करना चाहिए? You can now use the AI ​​feature provided by Meta on Instagram and Facebook, but should you use it?

मेटा ने आखिरकार अपने एआई चैटबॉट, मेटा एआई असिस्टेंट को व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर जैसे अपने स्वयं के एप्लिकेशन के साथ-साथ मेटा एआई(Meta AI) पर एक अलग वेबसाइट के माध्यम से भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए पेश कर दिया है। विशेष रूप से, फेसबुक की मूल कंपनी ने दो महीने से अधिक समय पहले मेटा एआई का अनावरण किया था और इसे ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड जैसे देशों में भी उपलब्ध कराया था। मेटा ने अपने एआई सहायक मेटा एआई(Meta AI)  को और अधिक प्लेटफार्मों पर पेश किया है, जिसका अर्थ है कि फेसबुक और इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता अब चैटबॉट तक पहुंच सकते हैं। लेकिन सिर्फ इसलिए कि आप इसका उपयोग कर सकते हैं, क्या आपको इसका उपयोग करना चाहिए

Use Meta AI on Instagram and Facebook

मेटा एआई इंस्टाग्राम और फेसबुक पर आया Meta AI comes to Instagram and Facebook

Meta provides AI on Instagram and Facebook

यदि आप फेसबुक या इंस्टाग्राम ऐप का उपयोग करते हैं, तो आपने सर्च बार और अपने ऐप के शीर्ष पर एक नया नीला और बैंगनी गोलाकार आइकन देखा होगा। एक बार जब आप एआई के साथ चैट में प्रवेश करते हैं, तो आप चित्र और जीआईएफ उत्पन्न कर सकते(Can Generate images and GIFs) हैं, पाठ का सारांश पूछ सकते हैं, और ऐसे प्रश्न पूछ सकते हैं जो विभिन्न स्रोतों से उत्तर उत्पन्न करते(Ask questions that generate answers) हैं। आप ग्रुप चैट में मेटा एआई भी जोड़ सकते हैं।

हालाँकि, इस एआई टूल का उपयोग करने का मतलब यह है कि इस एआई टूल का उपयोग करके, आप मेटा एआई के लिए मेटा की सेवा की शर्तों से सहमत हैं। और यहीं पर कुछ लोग झिझक सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  10 Things You Should Never Share on SocialMedia 

 

मेटा एआई की शर्तें क्या कहती हैं? What do the terms Meta AI say?

इस एआई चैटबॉट के साथ बातचीत करके यानी मेटा के एआई चैटबॉट का इस्तेमाल करके, आप उसे अपने कुछ पर्सनल डेटा तक पहुंच प्रदान कर रहे हैं, जिसमें वह व्यक्तिगत जानकारी भी शामिल है जो आप उसके साथ साझा करते हैं। कृपया ध्यान दें कि इनमें आपके कुछ महत्वपूर्ण और संवेदनशील डाटा भी हो सकते हैं.

जैसा कि मेटा की एआई शर्तें कहती हैं: As the Meta's AI terms Say:

"हम गोपनीयता नीति में वर्णित किसी भी संवेदनशील जानकारी सहित व्यक्तिगत जानकारी को आवश्यकता अनुसार संसाधित कर सकते हैं, जिसमें एआई और संबंधित प्रौद्योगिकी में सुधार भी शामिल है।"

उत्पाद को बेहतर बनाने के लिए अगर जरूरत पड़े तो इनमें से कुछ डेटा तीसरे पक्ष को भी प्रदान किया जा सकता है। जबकि मेटा एआई चैटबॉट के आंतरिक सूत्रों के अनुसार एक साथ एक ने आजकल एक ने हमारी चैट से जानकारी बरकरार नहीं रखता है, शर्तें अलग हैं।

"जब सूचना एआई के साथ साझा की जाती है, तो एआई अधिक वैयक्तिकृत आउटपुट प्रदान करने के लिए उस जानकारी को बनाए रख सकता है और उपयोग कर सकता है। ऐसी जानकारी साझा करें जिसे आप नहीं चाहते कि एआई बनाए रखे और उपयोग करे। खाता पहचानकर्ता या पासवर्ड साझा करें।"

मेटा के अनुसार, एआई के पास केवल उन संदेशों तक पहुंच है जो सीधे इसका उल्लेख करते हैं। लेकिन इन संदेशों का उपयोग एआई की गुणवत्ता में सुधार के लिए भी किया जा सकता है। संवेदनशील जानकारी वाले चैटबॉट पर भरोसा करना जेनरेटिव एआई का उपयोग करते समय लोगों द्वारा की जाने वाली गलतियों में से एक है और इसके परिणामस्वरूप व्यक्तिगत जानकारी लीक हो सकती है।

Accuracy of Meta's AI मेटा एआई की सटीकता(शुद्धता)

ये शर्तें यह समझाने के लिए भी काफी हैं कि मेटा एआई का आउटपुट हमेशा सटीक नहीं होता है और इसके आउटपुट को सत्यापित करने की जिम्मेदारी उपयोगकर्ता पर डाल दी जाती है।

"आपको किसी भी उद्देश्य के लिए आउटपुट पर भरोसा नहीं करना चाहिए या चिकित्सा, वित्त, कानून या फार्मास्यूटिकल्स से संबंधित पेशेवर सलाह या निर्णयों को सूचित करने के लिए आउटपुट का उपयोग नहीं करना चाहिए।"

चैटबॉट का उपयोग करते हुए उपयोगकर्ताओं को परिणाम में अशुद्धियों का सामना भी करना पड़ता है। इनमें मेटा एआई का यह कहना है कि यह एक टेक्स्ट-आधारित एआई है और यह छवियों को डाउनलोड करने का समर्थन नहीं करता है। हालाँकि, आप बॉट के साथ उत्पन्न की गई छवियों को डाउनलोड कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to delete Facebook Watch history why you should delete it  

 

How accurate is Meta AI

मेटा एआई के उपयोग से पहले कुछ जोखिमों पर विचार कर लेते हैं Some risks to consider before using Meta AI

मेटा एआई का उपयोग करने में आने वाले सबसे बड़े जोखिम डेटा गोपनीयता और सटीकता से संबंधित हैं। इसलिए यदि आप एआई सहायक का उपयोग करने का विकल्प चुनते हैं तो आपको इन जोखिमों को ध्यान में रखना चाहिए।

जब जेनरेटिव एआई का उपयोग करने की बात आती है तो डेटा गोपनीयता और सटीकता भी जोखिम होती है, लेकिन मेटा एआई की पहुंच विशेष रूप से व्यापक है क्योंकि इसमें चैट में कुछ संदेश और जानकारी शामिल होती है जो अन्यथा सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं होती।

जेनरेटिव एआई को चैटबॉट्स के पीछे बड़े भाषा मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए अत्यधिक मात्रा में डेटा एकत्र करने के लिए जाना जाता है। इसलिए हो सकता है कि आप और अधिक व्यक्तिगत जानकारी देने से पहले दो बार सोचना चाहें।

मेटा एआई का कैसे करें इस्तेमाल How to use Meta AI

व्हाट्सएप(WhatsApp) पर, आप अपने ग्रुप चैट में मिलने-जुलने की योजना बनाने या किसी चीज का सुझाव लेने के लिए मेटा एआई(Meta AI) की मदद ले सकते हैं. मान लीजिए आप दोस्तों के साथ घूमने जा रहे हैं और रेस्टोरेंट ढूंढना चाहते हैं, या फिर रोड ट्रिप के लिए घूमने की जगहों का प्लान बनाना है. कंपनी के अनुसार, आप अपनी व्हाट्सएप(WhatsApp) चैट में ही मेटा एआई(Meta AI) से ये सब पूछ सकते हैं. जब आपके फोन में अपडेट जाए, तो सीधे मेटा एआई(Meta AI) को इस्तेमाल करने के लिए ऐप के ऊपर की तरफ नीले-बैंगनी रंग का एक गोल घेरा ढूंढें

इंस्टाग्राम पर, आप सीधे मैसेज (डायरेक्ट मैसेज) में "@" लिखकर और फिर पूछना चाहते हैं वो चीज़ लिखकर मेटा एआई(Meta AI) से बातचीत कर सकते हैं। मेटा एआई(Meta AI) आपको जानकारी दे सकता है, किसी कार्यक्रम को प्लान करने में मदद कर सकता है, या आपकी चैट में नए-नए आइडिया दे सकता है.

फेसबुक पर, कंपनी के अनुसार, मेटा एआई(Meta AI) आपकी न्यूज फीड में आने वाली पोस्ट के बारे में और भी ज्यादा जानकारी बता सकता है. उदाहरण के लिए, अगर आपने कभी उत्तरी लाइट्स के बारे में कोई पोस्ट देखा है, तो आप सीधे मेटा एआई(Meta AI) से पूछ सकते हैं कि उन्हें देखने का सबसे अच्छा समय कौनसा है. मैसेंजर में भी मेटा एआई(Meta AI) व्हाट्सएप की तरह ही आपकी चैट में मदद कर सकता है.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Why Scammers Love WhatsApp, Telegram to Slide Into Your DMs  

 

तो यह थी Now Use Meta AI on Instagram and Facebook, but Should You  की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Why can't i use meta ai on instagram, Meta AI Instagram chat, How to use Meta AI in WhatsApp, Meta AI Instagram Android, How to use Meta AI on Facebook, Meta AI not working in WhatsApp, Use Meta AI on Instagram, Do I have to use Meta AI on Instagram, How do I stop Meta AI on Instagram, Can I turn off Meta AI on Facebook, How do I stop Meta AI on WhatsApp

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने