Why Scammers Love WhatsApp, Telegram to Slide Into Your DMs

स्कैमर्स आपके डायरेक्ट मैसेज मैं ताक झाँक करने के लिए व्हाट्सएप और टेलीग्राम का उपयोग करना क्यों पसंद करते हैं? Why Scammers Love & prefer Using WhatsApp and Telegram to Slide Into Your Direct Messages

विशेषज्ञों के अन्वेषण में यह तथ्य सामने आया है कि ऑनलाइन घोटालेबाज अपने घोटालों के लिए व्हाट्सएप और टेलीग्राम का उपयोग अधिक पसंद करते हैं ऐसा इसलिए है क्योंकि उन ऐप्स का उपयोग करते समय घोटाले करना और अज्ञात रहना बहुत ही आसान है। लेकिन वास्तव में ऐसा क्यों है? व्हाट्सएप और टेलीग्राम में ऐसी क्या चीज़ है जो इनको अन्य मैसेजिंग ऐप्स से अलग बनाती है? क्या यह स्कैमर्स के लिए व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर कई पीड़ितों को आसानी से प्रबंधित कर नेकी सुविधा है या त्वरित संदेश सेवा घोटालेबाजों के लिए तात्कालिकता और विश्वास पैदा करती है अथवा गुमनामी, एन्क्रिप्शन और फ़ाइल साझाकरण स्कैमर्स को व्हाट्सएप और टेलीग्राम की ओर आकर्षित करते हैं। आईए आज इसी विषय पर विस्तारपूर्वक चर्चा करते हैं.

Scammers Slide Into Your DMs on WhatsApp, Telegram 

सभी पीड़ितों को एक ही मंच पर आसानी से प्रबंधित किया जा सकता है All victims can be easily managed on a single platform

कृपया सबसे पहले तो यह जान लेने की, घोटालेबाजों का शिकार होने वाला कोई भी व्यक्ति अपने पसंदीदा धोखेबाज से सारा ध्यान आकर्षित करने वाले अकेला व्यक्ति नहीं होता है। ये अपराधी अक्सर अधिक से अधिक लोगों को शिकार बनाने की उम्मीद में अपना जाल फैलाकर कई लक्ष्यों को स्पैम करते हैं।

एक बार जब वे संपर्क स्थापित कर लेते हैं, तो घोटालेबाज त्वरित संदेश प्लेटफ़ॉर्म पर अपना धोखा देने का क्रम जारी रखना पसंद करते हैं। यह उन्हें बातचीत पर बारीकी से नजर रखने में मददगार साबित होता है, इसलिए व्हाट्सएप पर रीडायरेक्ट करने वाले ईमेल घोटाले या टेलीग्राम पर 'साक्षात्कार' आयोजित करने वाले नौकरी आवेदन घोटाले का प्रचलन बढ़ गया है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Banking frauds how to protect your money 5 crucial tips by RBI  

 

जैसा कि आप पहले से ही जानते होंगे, व्हाट्सएप और टेलीग्राम में उत्कृष्ट संपर्क प्रबंधन सुविधाएं और अधिक सुलभ खोज एल्गोरिदम(More accessible search algorithms) हैं जो नियमित ईमेल सेवा प्रदाताओं को मात देते हैं।

इन ऐप्स के अधिक सुलभ होने के अलावा, त्वरित संदेश सेवा तात्कालिकता की भावना पैदा करने(Create a sense of urgency) में मदद कर सकती है। हताश संदेशों से आने वाली "त्वरित, समय नहीं है"("Quick, there's no time") की भावना कभी-कभी संदेश भेजने की अन्य धीमी शैलियों की तुलना में अधिक प्रभावी हो सकती है जो लक्षित शिकार को यह सोचने का समय दे सकती है कि वे क्या कर रहे हैं।

दूसरी ओर, वे विश्वास कायम करने के लिए टेक्स्ट का उपयोग धीमे, अधिक सुविचारित तरीके से भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, सुअर वध घोटाले में, कुछ घोटालेबाज विश्वास कायम करने के लिए रोमांस का इस्तेमाल करेंगे जब तक कि वे हमला कर दें। इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से रोमांटिक रुचि का दिखावा करना बहुत आसान है क्योंकि डिजिटल डेटिंग का एक बड़ा हिस्सा पहले से ही वहां होता है।

इसके अलावा, कई स्कैमर समूहों में काम करते हैं, और उनके पास व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर टेक्स्ट प्रबंधित करने के लिए एक समर्पित व्यक्ति (या टीम) हो सकता है। आप इसे एक समर्पित 'घोटाला टेक्स्टिंग विभाग'(Scam texting department) के रूप में वर्णित कर सकते हैं। इसीलिए कभी-कभी जब आप प्लेटफ़ॉर्म बदलते हैं तो टेक्स्टिंग की शैली और निरंतरता(Style of texting and continuity) भी बदल सकती है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Secure WiFi Network: Risks,Vulnerabilities, and Best Practices


 

व्हाट्सएप और टेलीग्राम दोनों पर गुमनाम रहने और एन्क्रिप्शन की सुविधा उपलब्ध है Anonymity and encryption available on both WhatsApp and Telegram

व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर अकाउंट बनाने के लिए बहुत अधिक जानकारी की आवश्यकता नहीं होती है। आपको बस किसी भी देश से एक सत्यापन योग्य फ़ोन नंबर की आवश्यकता होती है। दुर्भाग्य से, सिम और उनके युग्मित फ़ोन नंबर(SIMs and their paired phone numbers) तृतीय-पक्ष सेवाओं और बेईमान नेटवर्क प्रदाताओं से प्राप्त करना आसान है। इसलिए, विदेशी घोटालेबाजों के लिए यह दिखावा करना आसान है कि वे आपके जैसे ही देश से हैं।

इसके अलावा, फेसबुक, इंस्टाग्राम या एक्स (पूर्व में ट्विटर) के विपरीत, व्हाट्सएप और टेलीग्राम के लिए आपको एक प्रोफ़ाइल की आवश्यकता नहीं होती है जिसे लोग समय के साथ आपकी गतिविधि को ट्रैक करने के लिए देख सकें। इसलिए, गुमनाम रहना और भरोसेमंद दिखना आसान है क्योंकि दोनों ऐप्स सार्वजनिक ऑनलाइन उपस्थिति बनाने के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं। वे मुख्य रूप से उन लोगों को संदेश भेजने के लिए हैं जिन्हें आप पहले से जानते हैं।

व्हाट्सएप और टेलीग्राम उपयोगकर्ताओं को गायब होने वाले संदेशों को चालू करने की अनुमति देकर गुमनामी को और भी आगे ले जाते हैं। इसका मतलब यह है कि स्कैमर्स इन ऐप्स पर आपसे हर तरह की बातें कह सकते हैं, और हो सकता है कि आप बाद में वापस आएं और उन सभी को अपने डिवाइस से गायब होते हुए देखें, आपके पास कोई सबूत नहीं बचेगा।



वैसे, व्हाट्सएप पर गायब होने वाले मैसेज को सेव करने का एक तरीका है। आप इसका उपयोग उन वार्तालापों पर नज़र रखने के लिए कर सकते हैं जिनके बारे में आपको संदेह है कि ये घोटाले हैं।

इसके अलावा, यदि कानून प्रवर्तन शामिल हो जाता है और आपराधिक गतिविधि को रोकने की कोशिश करता है, तो दोनों प्लेटफार्मों पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (आमतौर पर उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता की रक्षा के लिए उपयोग किया जाता है) अधिकारियों से घोटालेबाजों की रक्षा भी करता है।


हालाँकि, टेलीग्राम के मानक वन-ऑन-वन ​​चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं हैं और तकनीकी रूप से टेलीग्राम के सर्वर द्वारा एक्सेस किए जा सकते हैं। भले ही, आप अभी भी गुप्त चैट सुविधा के माध्यम से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग कर सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति जिसे आप नहीं जानते हैं, आपसे गुप्त चैट का उपयोग करने पर जोर देता है, तो सावधानी से आगे बढ़ें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Know If Smartphone Is Hacked, SafetyTips And Remedies 

 

टेलीग्राम पर फाइल शेयरिंग और चैटबॉट सुविधा उपलब्ध हैं File sharing and chatbot feature available on Telegram

घोटाले कई प्रकार के होते हैं, और घोटालेबाजों का एक मामूली प्रतिशत हैकर भी होता है। व्हाट्सएप और टेलीग्राम दोनों उपयोगकर्ताओं को किसी भी प्रकार की फ़ाइल साझा करने की सुविधा होती है- जब तक कि यह अधिकतम फ़ाइल आकार के अंतर्गत हो। ये बुरे कलाकार(These bad actors) आपके डिवाइस में प्रवेश करने और महत्वपूर्ण जानकारी चुराने के लिए मैलवेयर का उपयोग कर सकते हैं।

प्रतीत होता है कि हानिरहित फ़ाइलें, जैसे कि पीडीएफ, में भी वायरस हो सकते हैं, इसलिए फ़ाइल साझा करने की शक्ति(Power of file sharing) को कभी भी हल्के में लें।


 

 

टेलीग्राम चीजों को और भी आगे ले जाता है और उपयोगकर्ताओं को ऐप के अंदर चैटबॉट इंस्टॉल करने और उपयोग करने की सुविधा देता है। अधिकांश नियमित आमने-सामने घोटालों(Most regular one-on-one scams) में चैटबॉट प्रासंगिक नहीं होते हैं, लेकिन जब घोटालेबाज नकली ऑनलाइन पाठ्यक्रम या व्यवसाय(Fake online courses or businesses) बनाते हैं तो वे काफी उपयोगी होते हैं।

ऐसे मामलों में, उनके पास रुचि रखने वाले लोगों से भरा एक बड़ा समूह चैट हो सकता है, और ऐसे बॉट होंगे जो क्रिप्टो भुगतान को सत्यापित कर सकते हैं और समूह चैट में महत्वपूर्ण कार्यों को स्वचालित कर सकते हैं।

ये बॉट स्वाभाविक रूप से खराब नहीं हैं क्योंकि कुछ वैध सेवा प्रदाता इनका उपयोग करते हैं, लेकिन यह एक अच्छा स्पष्टीकरण है कि धोखेबाज अपनी योजनाओं के लिए विशेष रूप से टेलीग्राम को क्यों चुनेंगे।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Virtual ATM how it works Features, benefitslimitations how to use


 

दोनों ऐप्स निःशुल्क अंतर्राष्ट्रीय संदेश सेवा (और अधिक सुरक्षा) प्रदान करते हैं Both apps offer free international messaging service (and more security)

आपने ऐसे घोटालेबाजों के बारे में सुना होगा जोशुरुआत में एसएमएस के जरिए आपसे संपर्क करते हैं लेकिन भविष्य में आपसे व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर बातचीत जारी रखने के लिए कहते हैं। वे ऐसा उसी कारण से करते हैं जिस कारण से आप भी एसएमएस संदेश भेजना पसंद नहीं करते: क्योंकि यह धीमा और अधिक महंगा है।

व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे ऐप्स का उपयोग करके, ये बुरे कलाकार(Bad Actors) इंटरनेट कनेक्शन और फोन नंबर के माध्यम से आपसे संपर्क में रह सकते हैं। जैसा कि हमने पहले कहा, ये संदेश एन्क्रिप्टेड होते हैं और एसएमएस टेक्स्ट संदेश की तुलना में इनका पता लगाना अधिक कठिन होता है।

एसएमएस संदेश आम तौर पर सेलुलर नेटवर्क पर सादे पाठ(Plain text over the cellular network) में भेजे जाते हैं, जिसका अर्थ है कि वे एन्क्रिप्टेड नहीं हैं। परिणामस्वरूप, नेटवर्क प्रदाता के पास एसएमएस संदेश की सामग्री तक पहुंचने और पढ़ने की तकनीकी क्षमता होती है क्योंकि यह उनके बुनियादी ढांचे से गुजरता है। इसका लगातार उपयोग करना उनके लिए महंगा और जोखिम भरा है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to make the best settings in Android to protect your privacy  

 

कई घोटालेबाज उन देशों से होते हैं जहां व्हाट्सएप को प्राथमिकता दी जाती हैं Many scammers are from countries where WhatsApp is preferred

अमेरिका में लोकप्रिय होने के बावजूद, व्हाट्सएप और टेलीग्राम सबसे ज्यादा उपयोग में लिए जाने वाले आम टेक्स्टिंग साधन(Most common texting means) नहीं हैं। अधिकांश अमेरिकी अपने परिवार और दोस्तों के साथ संवाद करने के लिए एमएमएस (उन्नत एसएमएस or Multi Media Messaging), फेसबुक और आईमैसेज(Facebook, and iMessage) का उपयोग करना पसंद करते हैं। यही कारण है कि संपूर्ण नीले बनाम हरे बुलबुले की बहस(Blue vs. green bubbles debate) यहां एक बड़ी बात है।

हालाँकि, बाकी दुनिया आमतौर पर अधिकांश ऑनलाइन संचार के लिए व्हाट्सएप को प्राथमिकता देती है। दो अरब से अधिक मासिक व्हाट्सएप उपयोगकर्ता हैं, और उनमें से 500 मिलियन अकेले भारत से हैं। उन देशों में व्हाट्सएप के प्रसार के साथ जहां से घोटालों की कई रिपोर्टें आई हैं, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि ये अपराधी उस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने के लिए उत्सुक हैं जिससे वे सबसे अधिक परिचित हैं।

याद रखें, व्हाट्सएप और टेलीग्राम अपने आप में बुरे नहीं हैं। कई विशेषताएं जो उन्हें स्कैमर्स के लिए इतना आकर्षक बनाती हैं, उन्हें आपके लिए ऐप्स का उपयोग करना आसान बनाने और आपकी गोपनीयता की रक्षा करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। इसलिए, यदि आप संदिग्ध ऑनलाइन वार्तालापों को इन दोनों ऐप्स में से किसी की ओर रुझान में देखते हैं, तो संभावना है कि यह एक घोटाला है, और आपको जितनी जल्दी हो सके इससे अलग हो जाना चाहिए।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  National Security Agency recommends how to prevent cyber attacks to protect device  


तो यह थी Why Scammers Love WhatsApp, Telegram to Slide Into Your DMs की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

How to not get scammed on telegram, What are three excuses a scammer uses, How do to know if I am talking to a scammer, Telegram code text spam, How to track a scammer on telegram, Telegram forex scammers, Do celebrities use telegram, How to identify a fake telegram account, Romance scammer telegram, When someone asks for your whatsapp, How do i know a scammer on telegram, How to catch a scammer on whatsapp, How can i protect my telegram from scammer

 

 

 

 

 


एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने