30 popular Social Media Abbreviations and Acronyms You Need to Know

30 सोशल मीडिया संक्षिप्ताक्षर प्रत्येक उपयोगकर्ता को जानना चाहिए30 Social Media Abbreviations Every User Should Know

आजकल सोशल मीडिया का जमाना है और हर आदमी कोई कोई या या एक साथ कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद होता हैं. सोशल मीडिया पर बहुत से अब्रीवीएशन(Abbreviation) काम में लिए जाते हैं. यदि आप कभी भी सोशल मीडिया पर देखे गए अब्रीवीएशन(Abbreviation) से भ्रमित हुए हैं, तो आप अकेले नहीं हैं। आख़िरकार, सोशल मीडिया एक अलग भाषा वाली एक अलग दुनिया है। अधिकांश अब्रीवीएशन(Abbreviation) सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर सामान्य हैं, इसलिए संभावना है कि आपने एक से अधिक ऐप पर कुछ पॉप अप देखे होंगे। यहां सोशल मीडिया पर उपयोग किए जाने वाले कुछ सबसे सामान्य अब्रीवीएशन(Abbreviation) दिए गए हैं।

Social Media Abbreviations and Acronyms

1. पीओवी POV

POV का मतलब "दृष्टिकोण" है। यह वीडियो देखने वाले को बताता है कि आपको विवरण की स्थिति में स्वयं की कल्पना करनी चाहिए। यह किसी वीडियो को संक्षिप्त, संक्षिप्त और दिलचस्प संदर्भ देता है।

उदाहरण के लिए, एक वीडियो जिसमें कहा गया है "पीओवी: आपके पास करने के लिए और कोई काम नहीं है" यह दर्शाता है कि आपको वीडियो के संदर्भ में उस स्थिति में एक व्यक्ति की कल्पना करनी चाहिए।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Amazon Mystery Box Scam – Everything You Needto Know


 

2. एफवाईपी

FYP "फॉर यू पेज" का संक्षिप्त रूप है, जो टिकटॉक की व्यक्तिगत अनुशंसा फ़ीड है। यह आपको दिखाता है कि आप पहले से ही आनंदित सामग्री के आधार पर यह सोचते हैं कि आपको क्या पसंद आएगा। प्रत्येक टिकटॉक निर्माता चाहता है कि उसके वीडियो FYP पर प्रदर्शित हों। वास्तव में, लेखन के समय टिकटॉक पर #FYP हैशटैग को 49,775.4 बिलियन बार देखा गया था।

3. आई वाई के वाई के IYKYK

IYKYK का अर्थ है "यदि आप जानते हैं, तो आप जानते हैं" इस संक्षिप्त नाम का उपयोग किसी अंदरूनी चुटकुले या किसी ऐसी चीज़ को संदर्भित करने के लिए किया जाता है जिसे केवल कुछ लोग ही समझ पाते हैं। इसका प्रयोग आम तौर पर बिना किसी स्पष्टीकरण के किया जाता है।

4. जीआरडब्ल्यूएम GRWM

GRWM का अर्थ है "मेरे साथ तैयार हो जाओ" यह शब्द टिकटॉक पर क्रिएटर्स को दिन भर के लिए तैयार होते हुए दिखाने वाले वीडियो के लिए सबसे लोकप्रिय है। यह काम-काज चलाने, किसी कार्यक्रम में भाग लेने या डेट पर जाने की तैयारी में हो सकता है।

5. डीएम DM

DM एक सोशल मीडिया ऐप पर भेजा गया एक सीधा संदेश(Direct Message) है। यह वह जगह है जहां उपयोगकर्ता सार्वजनिक रूप से बजाय निजी तौर पर संवाद कर सकते हैं, जैसे पोस्ट टिप्पणियों में। उदाहरण के लिए, जब आप किसी की पोस्ट को किसी मित्र के साथ निजी तौर पर साझा करना चाहते हैं तो आप सोशल मीडिया पर एक डीएम भेज सकते हैं।

6. #F4F

#F4F का अर्थ है "फ़ॉलो के लिए फ़ॉलो करें" उपयोगकर्ता अक्सर आपको फ़ॉलो करने के बाद आपके कमेंट में यह हैशटैग छोड़ देते हैं। यह आपको यह बताने का उनका तरीका है कि उन्होंने अभी-अभी आपका अनुसरण किया है और आपसे उनका अनुसरण करने के लिए कह रहे हैं। जरूरी नहीं है कि आप उनका अनुसरण करें, लेकिन यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप उन्हें अनुयायी के रूप में खो सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  iOS 2FA Bombing how it works how to protect your account  

 

7. #L4L

#F4F के समान, #L4L हैशटैग का अर्थ है "लाइक फॉर लाइक" जब लोगों को आपकी पोस्ट पसंद आती है और वे चाहते हैं कि आप एहसान का बदला लें तो वे आपके पोस्ट पर यह हैशटैग छोड़ते हैं।

8. आरटी RT

एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर, आरटी का मतलब रीट्वीट है, जिसका अर्थ है किसी ट्वीट को दोबारा पोस्ट करना। रीट्वीट से पोस्ट को अधिक दृश्यता और जुड़ाव प्राप्त करने में मदद मिलती है। यदि आप किसी के रीट्वीट को इतनी बार देखते हैं कि वे आपको परेशान करने लगते हैं, तो आप उन्हें अनफॉलो किए बिना उनके रीट्वीट को बंद कर सकते हैं।

जबकि "ट्वीट" और "रीट्वीट" शब्द तकनीकी रूप से 2023 में एक्स की रीब्रांडिंग के साथ हटा दिए गए हैं, फिर भी आप लोगों को इन शब्दों का उपयोग करते हुए पाएंगे।

9. एटीपी ATP

एटीपी का अर्थ है "इस बिंदु परAt this point" यह संक्षिप्त नाम सोशल मीडिया कैप्शन और टिप्पणियों में दिखाई देता है। इसका अर्थ है इस समय। उदाहरण के लिए, "मुझे नहीं पता कि इस स्थिति के बारे में क्या करना चाहिए एटीपी।" यह आमतौर पर छोटे अक्षरों में भी लिखा जाता है।

10. एटीएम ATM

एटीएम(At The Moment) "फिलहाल" का संक्षिप्त रूप है। एटीपी के समान, एटीएम का सीधा सा अर्थ है अभी।

11. परिवार कल्याण FW

FW का मतलब "f*** with" है। यदि कोई कहता है कि वे किसी चीज़ के साथ खिलवाड़ करते हैं, तो इसका मतलब है कि वे उस पर सह-हस्ताक्षर करते हैं। इसके विपरीत, यदि वे कहते हैं कि उनका किसी चीज़ से कोई संबंध नहीं है, तो इसका मतलब है कि वे उससे संबद्ध नहीं हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Now Use Meta AI on Instagram and Facebook,but Should You


 

12. आईकेटीआर IKTR

IKTR का अर्थ है "मुझे पता है कि यह सही है" इस शब्द का प्रयोग तब किया जाता है जब आप किसी बात से सहमत होते हैं या स्थिति से जुड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, कोई यह पोस्ट कर सकता है कि अपने नाखूनों को साफ करना आत्म-देखभाल का एक रूप है। कोई अन्य उपयोगकर्ता "IKTR" टिप्पणी कर सकता है।

13. आईसीवाईएमआई ICYMI

एक्स पर लोकप्रिय, ICYMI का अर्थ है "यदि आपने इसे मिस कर दिया है" इसका उपयोग आपके दर्शकों को किसी ऐसी चीज़ के बारे में शीघ्रता से अवगत कराने के लिए किया जाता है जो उनके दूर रहने के दौरान घटित हुई थी या जो वे अपनी टाइमलाइन पर देखने से चूक गए थे।

14. आईजेएस IJS

IJS का अर्थ है "मैं बस कह रहा हूँ" IJS संक्षिप्त नाम अक्सर किसी अलोकप्रिय राय या भिन्न दृष्टिकोण के बारे में पोस्ट के अंत में जोड़ा जाता है।

15. आईएमओ/आईएमएचओ IMO/IMHO

IMO और IMHO का मतलब क्रमशः "मेरी राय में" और "मेरी ईमानदार राय में" है। जब कोई व्यक्ति सोशल मीडिया पर अपनी राय व्यक्त करता है तो इन संक्षिप्ताक्षरों का उपयोग किया जाता है। लोगों को इसे अस्वीकरण के रूप में जोड़ने की आवश्यकता महसूस हो सकती है जब उन्हें लगता है कि अन्य उपयोगकर्ता उनसे असहमत हो सकते हैं।

16. ओओएमएफ OOMF

OOMF का अर्थ है "मेरे अनुयायियों में से एक" आपको संभवतः यह संक्षिप्त नाम X पर दिखाई देगा। इसका उपयोग तब किया जाता है जब कोई उपयोगकर्ता किसी ऐसे व्यक्ति को संदर्भित करता है जो उनका अनुसरण करता है लेकिन अपना नाम या हैंडल प्रकट नहीं करना चाहता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  10 Things You Should Never Share on Social Media 

 

17. टीबीएच/टीबीक्यूएच TBH/TBQH

टीबीएच और टीबीक्यूएच का अर्थ क्रमशः "ईमानदार होना" और "काफी ईमानदार होना" है। इन अनौपचारिक संक्षिप्ताक्षरों का उपयोग विभिन्न संदर्भों में किया जाता है, जिनमें राय, हॉट टेक और स्वीकारोक्ति शामिल हैं।

18. एफआरएफआर FRFR

एफआरएफआर का अर्थ है "वास्तव में वास्तविक के लिए" यह अपनी बात पर ज़ोर देने का एक अनौपचारिक तरीका है. किसी की ईमानदारी को सहजता से व्यक्त करने के लिए इसे अक्सर वाक्य के अंत में जोड़ा जाता है। इसका उपयोग किसी से सहमत होने के लिए भी किया जा सकता है।

19. बीएफएफआर BFFR

बीएफएफआर "be for f***ing real" का संक्षिप्त रूप है। बीएफएफआर का उपयोग तब किया जाता है जब आप किसी व्यक्ति या विचार से असहमत होते हैं और चाहते हैं कि यह पता चले कि यह या तो हास्यास्पद है, अनुभवहीन है या मूर्खतापूर्ण है।

20. WCW

WCW का मतलब "वुमन क्रश वेडनसडे" है। WCW का उपयोग उन पोस्टों पर किया जाता है जो बुधवार को महिलाओं का जश्न मनाते हैं। उपयोगकर्ता एक या अधिक महिलाओं को पोस्ट कर सकते हैं और बता भी सकते हैं या नहीं भी बता सकते हैं कि उन्होंने उन्हें अपने WCW के रूप में क्यों चुना है। संक्षिप्त नाम का उपयोग हैशटैग के रूप में भी किया जा सकता है।

21. एमसीएम MCM

एमसीएम "मैन क्रश मंडे" का संक्षिप्त रूप है। यह WCW के समान है लेकिन पुरुषों के लिए। और पोस्ट बुधवार की बजाय सोमवार को अपलोड की जाती हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to delete Facebook Watch history why you should delete it 

 

22. टीबीटीTBT

टीबीटी का अर्थ है "थ्रोबैक थर्सडे" गुरुवार का दिन सोशल मीडिया पर यादों की गलियों में घूमने के लिए है। टीबीटी का उपयोग उस पुरानी तस्वीर के साथ किया जाता है जिसे आप पोस्ट कर रहे हैं या दोबारा पोस्ट कर रहे हैं, और इसे हैशटैग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

23. एफबीएफ FBF

एफबीएफ का मतलब "फ्लैशबैक फ्राइडे" है। टीबीटी की तरह, सोशल मीडिया उपयोगकर्ता शुक्रवार को संक्षिप्त नाम एफबीएफ या हैशटैग #एफबीएफ के साथ यादें पोस्ट करते हैं या पोस्ट को रीपोस्ट करते हैं।

24. ओओटीडी OOTD

ओओटीडी "आउटफिट ऑफ डे" का संक्षिप्त रूप है। इंस्टाग्राम और टिकटॉक पर लोकप्रिय, OOTD का उपयोग उस विशेष दिन के लिए आपके पहनावे को दिखाने के लिए किया जाता है।

25. OOTN OOTN

OOTN का अर्थ है "रात का पहनावा" ओओटीडी की तरह, ओओटीएन का उपयोग रात के लिए अपना पहनावा दिखाने के लिए किया जाता है।

26. एचटी HT

HT का मतलब "हैट टिप" है। HT का उपयोग किसी ऐसे व्यक्ति को धन्यवाद देने या श्रेय देने के लिए किया जाता है जो आपके द्वारा साझा की जा रही विशेष जानकारी का स्रोत है। तो आप HT को उनके उपयोक्तानाम (HT @username) के साथ साझा हुआ देख सकते हैं। यह उन्हें स्वीकार करने और अपने दर्शकों को उनके पेज की ओर इंगित करने का एक तरीका है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Why Scammers Love WhatsApp, Telegram to Slide Into Your DMs  

 

27. आईजी IG

आईजी इंस्टाग्राम का संक्षिप्त रूप है। इस संक्षिप्त नाम का उपयोग इंस्टाग्राम अकाउंट या इंस्टाग्राम के संदर्भ में ही किया जाता है।

28. पी.एम PM

PM निजी संदेश का संक्षिप्त रूप है। प्रत्यक्ष संदेश या डीएम की तरह, निजी संदेशों का उपयोग सोशल मीडिया पर निजी तौर पर चैट करने के लिए किया जाता है।

29. टीएल;डीआर TLDR

टीएल;डीआर का अर्थ है "बहुत लंबा; पढ़ा नहीं" इसका उपयोग सोशल मीडिया पोस्ट के जवाब में किया जाता है जो पढ़ने के लिए बहुत लंबा है या यह लेखक के पोस्ट के सारांश से पहले दिखाई दे सकता है।

30. फोमो FOMO

FOMO का अर्थ है "छूटने का डर" परिवर्णी शब्द FOMO का उपयोग दो संदर्भों में किया जाता है: यह व्यक्त करने के लिए कि आप किसी चीज़ को खोना नहीं चाहते हैं, या कि आप उस समय किसी चीज़ को खो रहे हैं। यह भावना अक्सर इस बात से उत्पन्न होती है कि आप दूसरों को ऑनलाइन किस बारे में बात करते हुए देखते हैं। सौभाग्य से, सोशल मीडिया का उपयोग करते समय FOMO को रोकने के तरीके हैं।

कभी पीछे छूटें

सोशल मीडिया पर सभी नए अपशब्दों के साथ तालमेल बिठाना कठिन हो सकता है। यदि कोई ऐसा शब्दकोश हो जिसका उपयोग आप सभी नए शब्दों से अवगत रहने के लिए कर सकें, तो संभवतः यह सहायक होगा। उम्मीद है, यह लेख आपको सोशल मीडिया भाषा को थोड़ा बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा, ताकि अगली बार जब आप ऑनलाइन हों तो आपको FOMO का अनुभव हो।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Banking frauds how to protect your money 5 crucial tips by RBI  

 

तो यह थी 30 popular Social Media Abbreviations and Acronyms You Need to Know की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Most Common Texting Abbreviations Used by Teens, acronyms used in social media, popular acronyms and abbreviations, Social media slang words, Social media abbreviations, Social abbreviations list, FB abbreviations list, Instagram short forms meaning, A to Z abbreviation list, 30 texting abbreviations, Abbreviations for Instagram Users.

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने