Amazon Mystery Box Scam – Everything You Need to Know

वायरल अमेज़ॅन सुपर वैल्यू मिस्ट्री बॉक्स घोटाले से सावधान रहेंBeware the Viral Amazon Super Value Mystery Box Scam

सोशल मीडिया पर मिस्ट्री बॉक्स अथवा अमेजॉन मिस्ट्री बॉक्स(Mystery box or Amazon Mistery box) नाम से किए जाने वाले एक घोटाले की बड़ी चर्चा है. घोटाले बाज इस प्रचलित घोटाले में प्रसिद्ध ऑनलाइन रिटेलर अमेज़ॅन के नाम का इस्तेमाल कर रहे हैं. धोखेबाज अमेजॉन के आकर्षक मिस्ट्री बॉक्स को अविश्वसनीय कीमतों पर उपलब्ध करवाने का दावा कर रहे हैं। हालाँकि, वास्तव में यह एक धोखाधड़ी वाली योजना है जिसका उद्देश्य पीड़ितों के पैसे और जानकारी चुराना है। इस लेख में हम इस बात पर गहराई से नज़र डालेंगे कि अमेज़ॅन मिस्ट्री बॉक्स घोटाला क्या है, यह कैसे काम करता है और इससे बचने के लिए उपायों पर भी विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे।

What you need to know about Amazon Mystery Box Scam

अगर आपके ईमेल पर मिस्ट्री बॉक्स आता है तो कृपया इसे कभी ना खोलें If you receive a mystery box in your email, please never open it.

सामान्य नियम के तौर पर, अगर आपको अचानक कोई ईमेल मिले जिसमें दावा किया गया हो कि आपने कुछ जीता है, तो वास्तविकता यह है कि संभवत: आपने ऐसा कुछ नहीं जीता है। यहां कॉमन सेंस इस्तेमाल करने की जरूरत है एक सिंपल सी बात है अगर आपने किसी कॉन्टेस्ट में भाग नहीं लिया तो फिर आप कोई चीज कैसे जीत सकते हैं. अगर सीधे-सादे शब्दों में कहें तो मिस्ट्री बॉक्स घोटाले से बेहतर इसका कोई उदाहरण नहीं है, जो कुछ रोमांचक का वादा करता है वह वास्तव में एक फ्रॉड है, आपकी जानकारी चुराने की एक चाल मात्र है।

तो, आईए जानते हैं कि यह कैसे काम करता है, और यदि आप इसके झांसे में गए तो क्या होगा?  

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  iOS 2FA Bombing how it works how to protect your account  

 

"मिस्ट्री बॉक्स" घोटाला क्या है? What Is the "Mystery Box" Scam?

मिस्ट्री बॉक्स घोटाले के कई अलग-अलग रूप हैं, लेकिन वे सभी एक ही तत्व को साझा करते हैं। सभी में ईमेल का इस्तेमाल किया जाता है और ईमेल में एक आकर्षक इमेज भेजी जाती है और दावा किया जाएगा कि आप एक बटन पर क्लिक करके और कुछ सवालों के जवाब देकर एक रहस्यमय और बहुत ही कीमती पुरस्कार जीत सकते हैं। घोटाला खुद को वैध दिखाने के लिए किसी भी अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कंपनी का प्रतिरूपण कर सकता है, लेकिन आमतौर पर यह सामने आया है कि घोटालेबाज संभवतः शीन या अमेज़ॅन को अपने मुखौटे के रूप में उपयोग करेंगे यह कंपनियां अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्वसनीय मानी जाती है और अंतरराष्ट्रीय ब्रांड होने के कारण उनके नाम से लोग बहुत जल्दी और आसानी से फंस सकते हैं।

यदि आप मिस्ट्री बॉक्स पर क्लिक कर देते हैं तो क्या होता है? What Happens If You Click the Mystery Box?

यदि आप अपनी जिज्ञासा के आगे झुक जाते हैं और ईमेल में दिए गए लिंक पर क्लिक कर देते हैं, तो आपको शीन, अमेज़ॅन या घोटालेबाज द्वारा चुनी गई किसी भी कंपनी की तरह दिखने वाली एक नकली वेबसाइट पर निर्देशित किया जाएगा। वेबसाइट पर एक सर्वेक्षण होगा जिसे आपको अपना पुरस्कार प्राप्त करने से पहले भरना होगा।

सर्वेक्षण आपसे संवेदनशील डेटा, जैसे उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और बैंकिंग जानकारी(User Name, Password and Banking information) मांगेगा। निःसंदेह, यदि आप सर्वेक्षण के अंत तक पहुँच जाते हैं, तो जीतने के लिए कोई पुरस्कार नहीं हैं। सर्वेक्षण भरने से आपके पास कुछ नहीं बचेगा और घोटालेबाज को आपकी सारी जानकारी मिल जाएगी।

यहां कॉमन सेंस इस्तेमाल करने वाली बात यह है कि आपका यूजर नेम और लोगों डिटेल्स की जरूरत तो तब पड़ती है जब आप अपने खाते से पैसे विड्रॉ करते हैं या अपने खाते को डेबिट करके किसी दूसरे खाते में क्रेडिट करते हैं. अगर दूसरा कोई आपके खाते में पैसे डालता है तो उसको सिर्फ अकाउंट नंबर और बैंक के कोड नंबर चाहिए फिर वह आपके खाते में पैसे जमा करने के लिए आपकी लोगों डिटेल क्यों मांगता है उसको तो सिर्फ आपका बैंक अकाउंट नंबर और बैंक का आईएफएससी कोड चाहिए.

कृपया ध्यान रखें कि मान लीजिए यदि आपको मिस्ट्री बॉक्स आपकी ईमेल प्राप्त होता है और आप उसको खोल भी लेते हैं तो इसे खोलने तक कुछ भी बुरा नहीं होता है घोटाला तब शुरू होता है जब आप मिस्ट्री बॉक्स में प्राप्त लिंक पर क्लिक करके सर्व खोल लेते हैं और सर्वे पूरा करते हुए अपना विवरण मैन्युअल रूप से दर्ज कर देते  हैं घोटालेबाज के लिए आपका डेटा चुराने के लिए केवल ईमेल खोलना ही पर्याप्त नहीं है।

जबकि मिस्ट्री बॉक्स घोटाला घोटालेबाजों को आपकी साख बता सकता है, वे केवल तभी प्रभावी होते हैं जब आप चरणों से गुजरते हैं और अपने सभी विवरण दर्ज करते हैं। वैसे, इस घोटाले से बचना एक प्रसिद्ध मंत्र का पालन करने जितना आसान है; यदि यह सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है, तो संभवतः यह सच है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Now Use Meta AI on Instagram and Facebook,but Should You


घोटाले का अवलोकन Scam Overview

यह घोटाला फ़ेसबुक, टिकटॉक और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्मों पर अविश्वसनीय सस्ते दामों पर अमेज़ॅन के मिस्ट्री बॉक्स को बढ़ावा देने वाले झूठे लेकिन आकर्षक विज्ञापन चलाकर संचालित होता है। विज्ञापन इन रहस्यमय बक्सों को "अमेज़ॅन इन्वेंटरी प्रमोशन" या "अमेज़ॅन क्लीयरेंस सेल" के हिस्से के रूप में पेश किए जाते हैं।

बक्सों को $20 या $30 जैसी आकर्षक कीमतों पर पेश किया जाता है और इसमें ड्रोन, फोन, लैपटॉप और बहुत कुछ जैसे महंगे तकनीकी उत्पाद शामिल होने की गारंटी होती है। पीड़ितों को व्यक्तिगत और भुगतान जानकारी दर्ज करके मिस्ट्री बॉक्स खरीदने के लिए अमेज़ॅन का रूप धारण करने वाली नकली वेबसाइटों का लालच दिया जाता है।

हालाँकि, यह केवल पैसे और डेटा चुराने का एक घोटाला है। वेबसाइटों का अमेज़ॅन से कोई वास्तविक संबंध नहीं होता है - वे पीड़ितों के विवरण चुराने वाले धोखाधड़ी वाले मोर्चे हैं। भुगतान के बाद, पीड़ितों को विज्ञापन से कहीं अलग या कुछ भी सस्ता, बेकार उत्पाद नहीं मिलता है।

अमेज़ॅन मिस्ट्री बॉक्स घोटाला विशिष्ट लाल झंडे प्रदर्शित करता है The Amazon mystery box scam exhibits typical red flags:

आपके ईमेल में प्राप्त मिस्ट्री बॉक्स में प्राप्त प्रस्तावों को पढ़कर थोड़ा सा भी दिमाग का इस्तेमाल किया जाए तो आप आसानी से समझ सकते हैं कि यह प्रस्ताव पूर्ण तैयार झूठे हैं और इस तरह की शर्तें संभव ही नहीं है-

एक बक्से के लिए $20 जैसी बेहद कम कीमतें, जिसमें कथित तौर पर $500 का ड्रोन है। इस प्रस्ताव में सोचने वाली बात यह है कि क्या कोई $500 का सामान $20 में उपलब्ध करा सकता है अगर थोड़ा सा भी कॉमन सेंस अप्लाई करेंगे तो ऐसा संभव ही नहीं है.

• Apple, Samsung, Sony जैसे बड़े ब्रांड शामिल होने का दावा, लेकिन 90%+ छूट पर बिक रहा है। अगर आप थोड़ा सा भी दिमाग का इस्तेमाल करेंगे तो यह समझ जाएंगे की एप्पल सैमसंग सोनी जैसे बड़े ब्रांड के स्मार्टफोन कैसे कोई आपको $20 में उपलब्ध करा सकता है

झूठी तात्कालिकता पैदा करने के लिए नकली सीमित समय के सौदे। कम समय सीमा रखने के पीछे अपराधियों का उद्देश्य यह होता है कि आपको ज्यादा सोच विचार करने के लिए समय नहीं मिले और लालच के कारण हड़बड़ाहट में तुरंत निर्णय ले ले.

चुराए गए लोगो और छवियों के साथ शौकिया साइट डिज़ाइन। अगर आप ध्यान से देखेंगे उनकी वेबसाइट की डिजाइन भी बहुत ही है असामान्य और घटिया स्तर की होती है.

कंपनी की जानकारी या संपर्क विवरण का अभाव बल्कि संपर्क के एड्रेस संबंधी कोई जानकारी ही नहीं होती है।

• "बिक्री" समाप्त होने से पहले शीघ्र भुगतान करने का दबाव, जिसका उद्देश्य मात्र यही होता है कि आपको ज्यादा सोचने विचार करने का समय नहीं मिले।

इन और अन्य संकेतों को पहचानकर, उपभोक्ता इस प्रचलित सोशल मीडिया घोटाले से धोखा खाने और ठगे जाने से बच सकते हैं। ऑनलाइन सौदों का मूल्यांकन करते समय सावधानी और जागरूकता ही आपकी सबसे अच्छी सुरक्षा है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  10 Things You Should Never Share on Social Media 

 

घोटाला कैसे काम करता है How the Scam Works

अमेज़ॅन मिस्ट्री बॉक्स घोटाला भ्रामक सोशल मीडिया विज्ञापनों और नकली वेबसाइटों का उपयोग करके पीड़ितों को फंसाता है। यहां उनकी कपटपूर्ण रणनीति पर एक अंदरूनी नजर डाली गई है:

1. चारा: आकर्षक सोशल मीडिया विज्ञापन Bait: Flashy Social Media Ads

यह घोटाला फेसबुक, टिकटॉक और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर चलने वाले आकर्षक वीडियो या छवि विज्ञापनों से शुरू होता है। उदाहरण के लिए:

एक फेक विज्ञापन का नमूना देखिए - “एलीगेटर मैन अमेज़ॅन इन्वेंटरी प्रमोशन। 2024 सुपर वैल्यू मिस्ट्री बॉक्स। केवल RM99 में अपना मिस्ट्री पैकेज प्राप्त करें! इसमें ड्रोन, स्मार्ट घड़ियाँ, गेमपैड, मोबाइल फोन, नोटबुक, हेडसेट या कुछ भी शामिल हो सकता है। SUNNYANDTHOROUGH.COM 2023 सुपर वैल्यू-बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स पैकेजिंग बॉक्स-इलेक्ट्रॉनिक रहस्य💓यदि आप इस बार चूक गए, तो आपको अगले साल तक इंतजार करना होगा!"

विज्ञापनों में महँगी तकनीक और इलेक्ट्रॉनिक्स से भरे रहस्यमय बक्सों को $20 जैसी अविश्वसनीय कीमतों पर बेचा जाता है। "एलीगेटर मैन" और "सुपर वैल्यू" जैसे चालाक नाम अमेज़नजैसे विश्वसनीय ऑनलाइन रिटेलर से संबद्धता का संकेत देते हैं। उलटी गिनती की टाइमर, सीमित स्टॉक दावे, और अन्य दबाव युक्तियाँ जल्दी से खरीदारी करने की तात्कालिकता पैदा करती हैं।

हालांकि परिष्कृत, पेशेवर विज्ञापन विश्वसनीय दिखते हैं, लेकिन वे पूरी तरह से मनगढ़ंत होते हैं। उनका लक्ष्य वास्तविक घोटाले को अंजाम देने के लिए नकली वेबसाइटों पर ट्रैफ़िक लाना है।

2. हुक: नकली वेबसाइटों का विस्तृत विवरण दें Hook: Elaborate Fake Websites

इन सोशल मीडिया विज्ञापनों पर क्लिक करने से धोखा देने के लिए डिज़ाइन की गई परिष्कृत नकली वेबसाइटें खुल जाती हैं। ये साइटें अमेज़ॅन से चुराए गए लोगो, छवियों और ब्रांडिंग के साथ वास्तविक ईकॉमर्स स्टोर जैसी दिखती हैं।

वे अविश्वसनीय कीमतों पर ड्रोन, लैपटॉप और अन्य प्रीमियम उत्पादों वाले रहस्यमय बक्सों की बिक्री जारी रखते हैं। नकली समीक्षाएं और मुफ़्त रिटर्न जैसी नीतियां विश्वास पैदा करती हैं। काउंटडाउन टाइमर "बिक्री" को जल्द ही समाप्त होने का संकेत देते हुए आगंतुकों पर तेजी से खरीदारी करने के लिए दबाव डालते हैं।

वास्तव में, इन साइटों का अमेज़न से कोई संबंध नहीं है। वे अपने घोटाले को अंजाम देने के लिए अमेज़ॅन का रूप धारण करके धोखाधड़ी करने वाले स्टोरफ्रंट हैं।

3. रील-इन: व्यक्तिगत और भुगतान जानकारी एकत्रित करना Reel-In: Collecting Personal and Payment Information

मिस्ट्री बॉक्स खरीदने के लिए, पीड़ितों को चेकआउट करने के लिए निर्देशित किया जाता है जहां उन्हें पूरा नाम, पता, क्रेडिट कार्ड नंबर, सीवीवी कोड आदि सहित कई व्यक्तिगत और भुगतान विवरण दर्ज करने होंगे।

साइटें दावा करती हैं कि यह ऑर्डर संसाधित करने, शिपिंग लागत की गणना करने और अविश्वसनीय सौदे को अंतिम रूप देने के लिए है। लेकिन वास्तव में, यह उपयोगकर्ताओं की संवेदनशील जानकारी प्राप्त करने की एक योजना मात्र है। पीड़ित अनजाने में अपना विवरण सीधे घोटालेबाजों को दे रहे हैं।

4. पकड़: चोरी हुए पैसे और जानकारी The Catch: Stolen Money and Information

जानकारी जमा करने और भुगतान करने के बाद, पीड़ितों को तनाव और निराशा के अलावा कुछ नहीं मिलता है। फर्जी साइटों के पीछे के अपराधी पीड़ितों के पैसे और विवरण लेकर गायब हो जाते हैं।

ज़्यादा से ज़्यादा, क्रेडिट कार्ड की जानकारी डार्क वेब पर बेची जाती है। सबसे खराब स्थिति में, घोटालेबाज पहचान चुरा लेते हैं या बैंक खाते ख़त्म कर देते हैं। कुछ पीड़ितों को अंततः $1 के सस्ते आइटम मिलते हैं जो किसी भी तरह से विज्ञापित रहस्य बक्सों(Mystery Boxes) से मेल नहीं खाते हैं, ताकि घोटालेबाज दावा कर सकें कि उन्होंने ऑर्डर पूरा कर दिया है।

वास्तविकता यह है - आकर्षक विज्ञापनों में प्रचारित रहस्य बॉक्स(Mystery Box)  सौदे मौजूद ही नहीं होते हैं। उनका एकमात्र उद्देश्य सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को अमेज़ॅन का प्रतिरूपण करने वाले धोखेबाजों को पैसे और डेटा सौंपने के लिए धोखा देना है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to delete Facebook Watch history why you should delete it  

 

यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग घोटालों का शिकार हो गए हैं तो क्या करें What to Do If You Are a Victim of online shopping scams

ऑनलाइन शॉपिंग घोटालों का शिकार बनने से गंभीर वित्तीय और पहचान की चोरी की क्षति हो सकती है। यदि आपको संदेह है कि आपको अमेज़ॅन मिस्ट्री बॉक्स घोटाले द्वारा धोखा दिया गया है, तो यहां महत्वपूर्ण कदम उठाए जाने चाहिए:

अपने क्रेडिट कार्ड प्रदाता से तुरंत संपर्क करें Contact Your Credit Card Provider Immediately

यदि आपने अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी दर्ज की है, तो धोखाधड़ी के आरोपों की रिपोर्ट करने के लिए तुरंत अपने प्रदाता को कॉल करें। उन्हें सचेत करें कि आपके कार्ड के विवरण अमेज़ॅन की नकल करने वाली एक धोखाधड़ी वेबसाइट के माध्यम से चुराए गए हैं। अतिरिक्त धोखाधड़ी को रोकने के लिए एक नया कार्ड नंबर जारी करने का अनुरोध करें।

प्रदाता से घोटालेबाज व्यापारियों से किसी भी लंबित या हालिया शुल्क को वापस लेने के लिए कहें। शीघ्रता से कार्रवाई करने से नुकसान को सीमित किया जा सकता है। अगले कुछ महीनों तक अपने क्रेडिट कार्ड विवरण पर बारीकी से नजर रखें।

क्रेडिट रिपोर्ट फ्रीज करें Freeze Credit Reports

अपनी रिपोर्ट पर क्रेडिट फ़्रीज़ लगाने के लिए इक्विफ़ैक्स, एक्सपीरियन और ट्रांसयूनियन से संपर्क करें। यह उन घोटालेबाजों को रोकता है जो अनधिकृत खाते खोलने से आपकी जानकारी चुराते हैं। वैध रूप से क्रेडिट के लिए आवेदन करने पर ही अस्थायी रूप से रोक हटाएँ।

ऑनलाइन खाता पासवर्ड रीसेट करें Reset Online Account Passwords

यदि घोटाला साइट ने पासवर्ड या ईमेल पते भी प्राप्त कर लिए हों तो अपने सभी ऑनलाइन खातों के पासवर्ड बदल दें। प्रत्येक खाते के लिए अद्वितीय, जटिल पासवर्ड(Unique and Complex Password) का उपयोग करें और जब संभव हो तो दो-कारक प्रमाणीकरण(Two-Factor-Authentication) चालू करें।

भविष्य के घोटालों से सावधान रहें Be Wary of Future Scams

आगे आने वाले संभावित घोटालों के प्रति और भी अधिक समझदार और सतर्क रहने के लिए अपने अनुभव को प्रेरणा के रूप में उपयोग करें। अविश्वसनीय कीमतों, व्याकरण की त्रुटियों, नकली समीक्षाओं और शीघ्र भुगतान करने के दबाव जैसे चेतावनी संकेतों को पहचानना सीखें। केवल उन खुदरा विक्रेताओं की वास्तविक सत्यापित साइटों पर ही खरीदारी करें जिन्हें आप जानते हैं और जिन पर आप भरोसा करते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Why Scammers Love WhatsApp, Telegram to Slide Into Your DMs  


अमेज़ॅन मिस्ट्री बॉक्स घोटाले के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न Frequently Asked Questions about the Amazon Mystery Box Scam

अमेज़न सुपर वैल्यू मिस्ट्री बॉक्स घोटाला क्या है What is the Amazon Super Value Mystery Box scam?

यह घोटाला सोशल मीडिया पर अविश्वसनीय कीमतों (जैसे $20) पर अमेज़ॅन के मिस्ट्री बॉक्स को बढ़ावा देने वाले विज्ञापन चलाता है, जिसमें कथित तौर पर महंगे इलेक्ट्रॉनिक्स होते हैं। विज्ञापन पीड़ितों के पैसे और जानकारी चुराने के लिए अमेज़ॅन का प्रतिरूपण करने वाली नकली साइटों से जुड़े हैं।

कुछ स्पष्ट संकेत जो बताते हैं कि यह एक घोटाला है? What are some telltale signs that this is a scam?

लाल झंडों(Red Flags) में बहुत अच्छी-से-बहुत कम कीमतें, उच्च-मूल्य वाले उत्पाद होने के दावे, नकली सीमित समय के सौदे, शौकिया साइट डिज़ाइन, कंपनी का कोई विवरण नहीं, जल्दी से खरीदारी करने का दबाव आदि शामिल हैं।

घोटालेबाज इस घोटाले से लोगों को कैसे बेवकूफ बनाते हैं How do scammers fool people with this scam?

वे अमेज़ॅन की वास्तविक वेबसाइट की नकल करने वाली परिष्कृत नकली साइटों पर ट्रैफ़िक लाने के लिए आकर्षक सोशल मीडिया विज्ञापनों का उपयोग करते हैं। व्यक्तिगत और भुगतान विवरण दर्ज करते समय पीड़ितों को लगता है कि वे अमेज़न से ऑर्डर कर रहे हैं।

किसी द्वारा अपनी जानकारी प्रदान करने के बाद क्या होता है? What happens after someone provides their information?

पीड़ितों को अपना विवरण दर्ज करने के बाद कभी भी कोई रहस्य बॉक्स नहीं मिलता है। इसके बजाय, धोखाधड़ीपूर्ण खरीदारी करने के लिए उनके कार्ड की जानकारी चुरा ली जाती है, या उनकी पहचान चुरा ली जाती है। घोटालेबाज पीड़ितों का विवरण और पैसा लेकर गायब हो जाते हैं।

यदि आपने अपनी जानकारी पहले ही दर्ज कर दी है तो आपको क्या करना चाहिए What should you do if you already entered your information?

धोखाधड़ी के आरोपों की रिपोर्ट करने, अपना वर्तमान कार्ड रद्द करने और एक नया कार्ड जारी कराने के लिए तुरंत अपनी क्रेडिट कार्ड कंपनी से संपर्क करें। साथ ही अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को फ्रीज करें, खाते के पासवर्ड रीसेट करें और किसी भी संदिग्ध गतिविधि के लिए अपने अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट तथा बैंक अकाउंट स्टेटमेंट की बारीकी से निगरानी करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Banking frauds how to protect your money 5 crucial tips by RBI 

 

इस अमेज़न घोटाले से कैसे बचा जा सकता है How can this Amazon scam be avoided?

चेतावनी संकेतों को देखें, अपरिचित विक्रेताओं पर गहन शोध करें, बहुत अच्छे सौदों से बचें, केवल अमेज़ॅन की वास्तविक सत्यापित वेबसाइट से खरीदारी करें, और किसी अज्ञात साइट पर कभी भी भुगतान जानकारी दर्ज करें।

क्या इन घोटाले वाले विज्ञापनों की रिपोर्ट की जा सकती है Can these scam ads be reported?

हां, आपको किसी भी संदिग्ध विज्ञापन की रिपोर्ट उन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर करनी चाहिए, जिन पर वे दिखाई देते हैं। फेसबुक पर, घोटाले की रिपोर्ट सबमिट करने के लिए विज्ञापन में तीन बिंदुओं वाले आइकन पर क्लिक करें। रिपोर्टिंग से घोटालों को दूर करने में मदद मिलती है।

निष्कर्ष Conclusion

सोशल मीडिया पर फैला अमेज़न सुपर वैल्यू मिस्ट्री बॉक्स घोटाला(Amazon Super Value Mystery Box Fraud) ऑनलाइन विस्तृत धोखाधड़ी की व्यापकता के बारे में एक महत्वपूर्ण सबक प्रदान करता है। यदि कोई सौदा सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है, तो यह लगभग हमेशा होता है।

ऑनलाइन ऑफ़र का मूल्यांकन करते समय सामान्य ज्ञान का उपयोग करें। कोई भी संवेदनशील जानकारी प्रदान करने से पहले अपरिचित विक्रेताओं पर गहन शोध करें। और कभी भी भुगतान विवरण दर्ज करें जब तक कि आप किसी ज्ञात खुदरा विक्रेता की वैध साइट पर हों - दोबारा जांच लें कि यूआरएल बिल्कुल मेल खाता है।

सतर्कता और जागरूकता के साथ, उपभोक्ताओं के पास घोटालों को पहचानने और अपनी मेहनत की कमाई की रक्षा करने की शक्ति होती है। संदिग्ध विज्ञापनों या गतिविधि की रिपोर्ट करें ताकि अन्य लोग इसका शिकार बनें। सूचित रहें, सतर्क रहें और घोटालेबाजों को आपका फायदा उठाने दें।

मिस्ट्री बॉक्स घोटाले से कैसे बचें How to Avoid the Mystery Box Scam

यह देखते हुए कि मिस्ट्री बॉक्स ईमेल घोटाला आपके डेटा को सर्वेक्षण में दर्ज करने पर कैसे निर्भर करता है, इस घोटाले से बचना बहुत आसान है। यदि आप किसी अजीब पते से कोई ईमेल देखते हैं जिसमें दावा किया गया है कि आपने कुछ जीता है, तो किसी भी लिंक पर क्लिक करें। बस इसे स्पैम के रूप में चिह्नित करें (यदि यह पहले से ही आपके स्पैम फ़िल्टर में नहीं था) और यदि आप चाहें तो इसे हटा दें। जब आप इस पर हों, तो इस हमले के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए धोखाधड़ी और फ़िशिंग ईमेल के उदाहरण देखें, और इन फ़िशिंग क्विज़ के साथ स्वयं का परीक्षण करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Secure WiFi Network: Risks,Vulnerabilities, and Best Practices


ऑनलाइन सुरक्षित कैसे रहें How to Stay Safe Online

मैलवेयर से बचने और आपके डिवाइस को सुरक्षित रखने में मदद के लिए यहां 10 बुनियादी सुरक्षा युक्तियाँ दी गई हैं:

1. एक अच्छे एंटीवायरस का उपयोग करें और उसे अपडेट रखें Use a good antivirus and keep it up-to-date.

नवीनतम साइबर खतरों से आगे रहने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले एंटीवायरस का उपयोग करना और इसे अद्यतन(Updated) रखना आवश्यक है। हम मैलवेयरबाइट्स प्रीमियम के बहुत बड़े प्रशंसक हैं और इसे अपने सभी उपकरणों पर उपयोग करते हैं, जिसमें विंडोज और मैक कंप्यूटर के साथ-साथ हमारे मोबाइल डिवाइस भी शामिल हैं। मैलवेयरबाइट्स आपके पारंपरिक एंटीवायरस के साथ बैठता है, इसकी सुरक्षा में किसी भी अंतराल को भरता है, और गुप्त सुरक्षा खतरों के खिलाफ अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है।

2. सॉफ्टवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट रखें Keep software and operating systems up-to-date.

अपने ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स को अपडेट रखें। जब भी आपके डिवाइस के लिए कोई अपडेट जारी हो, तो उसे तुरंत डाउनलोड और इंस्टॉल करें। इन अद्यतनों(Updates) में अक्सर सुरक्षा सुधार, भेद्यता पैच और अन्य आवश्यक रखरखाव शामिल होते हैं।

3. प्रोग्राम और ऐप्स इंस्टॉल करते समय सावधान रहें Be careful when installing programs and apps.

सॉफ़्टवेयर स्थापित करते समय इंस्टॉलेशन स्क्रीन और लाइसेंस अनुबंधों पर पूरा ध्यान दें। कस्टम या उन्नत इंस्टॉलेशन विकल्प अक्सर किसी तीसरे पक्ष के सॉफ़्टवेयर का खुलासा करेंगे जो इंस्टॉल किया जा रहा है। प्रक्रिया के प्रत्येक चरण में बहुत सावधानी बरतें और "अगला" पर क्लिक करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप किस बात से सहमत हैं।

4. एक विज्ञापन अवरोधक स्थापित करें Install an ad blocker.

AdGuard जैसे ब्राउज़र-आधारित सामग्री अवरोधक का उपयोग करें। सामग्री अवरोधक दुर्भावनापूर्ण विज्ञापनों, ट्रोजन, फ़िशिंग और अन्य अवांछनीय सामग्री को रोकने में मदद करते हैं जिन्हें अकेले एक एंटीवायरस उत्पाद नहीं रोक सकता है।

5. सावधान रहें कि आप क्या डाउनलोड करते हैं Be careful what you download.

 साइबर अपराधियों का मुख्य लक्ष्य आपको मैलवेयर डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करना है - ऐसे प्रोग्राम या ऐप्स जो मैलवेयर से संक्रमित होते हैं या जानकारी चुराने की कोशिश करते हैं। इस मैलवेयर को एक ऐप के रूप में छिपाया जा सकता है: एक लोकप्रिय गेम से लेकर ट्रैफ़िक या मौसम की जाँच करने वाली कोई भी चीज़।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Know If Smartphone Is Hacked, Safety Tips And Remedies 

 

6. आपको बरगलाने की कोशिश करने वाले लोगों से सावधान रहेंBe careful where you click.

चाहे वह आपका ईमेल, फ़ोन, मैसेंजर, या अन्य एप्लिकेशन हो, लिंक पर क्लिक करने या संदेशों का उत्तर देने के लिए आपको धोखा देने की कोशिश करने वाले किसी व्यक्ति के प्रति हमेशा सतर्क रहें। याद रखें कि फ़ोन नंबरों को धोखा देना आसान है, इसलिए कोई परिचित नाम या नंबर संदेशों को अधिक भरोसेमंद नहीं बनाता है।

7. अपने डेटा का बैकअप लें Back up your data.

अपने डेटा का बार-बार बैकअप लें और जांचें कि आपका बैकअप डेटा पुनर्स्थापित किया जा सकता है। आप इसे बाहरी HDD/USB स्टिक पर मैन्युअल रूप से, या स्वचालित रूप से बैकअप सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके कर सकते हैं। रैंसमवेयर से मुकाबला करने का यह सबसे अच्छा तरीका भी है। यदि आपको संदेह है कि कंप्यूटर मैलवेयर से संक्रमित है तो बैकअप ड्राइव को कभी भी कंप्यूटर से कनेक्ट करें।

8. मजबूत पासवर्ड चुनें Choose strong passwords.

अपने प्रत्येक खाते के लिए मजबूत और अद्वितीय पासवर्ड का उपयोग करें। अपने पासवर्ड में व्यक्तिगत जानकारी या आसानी से अनुमान लगाने योग्य शब्दों का उपयोग करने से बचें। जब भी संभव हो अपने खातों पर दो-कारक प्रमाणीकरण (2 Factor Authentication) सक्षम करें।

9. जहां आप क्लिक करें वहां सावधान रहें Be careful where you click.

अज्ञात स्रोतों से लिंक पर क्लिक करते समय या अटैचमेंट डाउनलोड करते समय सावधान रहें। इनमें संभावित रूप से मैलवेयर या फ़िशिंग घोटाले हो सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Virtual ATM how it works Features, benefitslimitations how to use


 

10. पायरेटेड सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें Don't use pirated software.

पीयर-टू-पीयर (पी2पी) फ़ाइल-शेयरिंग प्रोग्राम, कीजेन, क्रैक और अन्य पायरेटेड सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने से बचें जो अक्सर आपके डेटा, गोपनीयता या दोनों से समझौता कर सकते हैं।

इंटरनेट पर संभावित खतरों से बचने के लिए, इन 10 बुनियादी सुरक्षा नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने से, आप वेब का उपयोग करते समय उत्पन्न होने वाले कई अप्रिय आश्चर्यों से खुद को बचा सकते हैं।

तो यह थी Amazon Mystery Box Scam – Everything You Need to Know की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Amazon Mystery Box liquidation, Amazon Mystery Box electronics, Viral Amazon Super Value Mystery Box scam, How does mystery box brand work, Amazon scams to know and avoid, Can you buy a box of Amazon returns, Beware of Amazon Super Value Mystery Box Scam, Where to buy Amazon Mystery Box, Are Amazon mystery boxes worth it, Best place to buy Amazon mystery boxes, Amazon mystery box near me

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने