How to Connect Android Phone to Windows 11 PC

अपने एंड्रॉइड फोन को अपने विंडोज 11 पीसी से कैसे कनेक्ट How to Connect Your Android Phone to Your Windows 11 PC

जिन लोगों के पीसी और लैपटॉप में विंडो 11 इंस्टॉल की गई है वह अपने पीसी के साथ अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को भी कनेक्ट कर सकते हैं. अपना स्मार्टफोन को विंडो के साथ कनेक्ट करके आप टेक्स्ट संदेश(Text Messages) भेज सकते हैं, नोटिफिकेशन देख(See notifications) सकते हैं, तुरंत तस्वीरें खींच(Take Photos) सकते हैं और यहां तक कि अपने एंड्रॉइड से अपने विंडोज 11 पीसी पर एंड्राइड ऐप(Android Apps) भी चला सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम इस विषय पर विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे और हम आपको बताते हैं कि शुरुआत कैसे करें.

 Connect Android Phone to Windows 11 PC

मान लीजिए अपने अपने स्मार्टफोन पर एक तस्वीर खींची और आप अब इस तस्वीर को बड़ी स्क्रीन पर देखना चाहते हैं। आपको अपने स्मार्टफोन में एक टेक्स्ट संदेश मिलता है, लेकिन उसे समय आप अपने पीसी पर काम करने में व्यस्त होते हैं तो आप उसका उत्तर देने के लिए अपने फोन को खंगालना नहीं चाहते हैं। विंडोज़ 11 आपको उस तस्वीर को बड़ी स्क्रीन पर देखने और सीधे अपने कीबोर्ड से संदेश का उत्तर देने की सुविधा देता है। आपको बस अपने एंड्रॉइड डिवाइस को वायरलेस तरीके से विंडोज 11 से कनेक्ट करना है। सबसे प्रभावशाली बात यह है कि कुछ एंड्रॉइड फोन मॉडल के साथ आप एक साथ अपने कंप्यूटर पर कई मोबाइल ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  30 popular Social Media Abbreviations and Acronyms You Need to Know  

 

चरण-दर-चरण: अपने एंड्रॉइड और अपने पीसी को कैसे कनेक्ट करें

बुनियादी आवश्यकता Basic requirement  -  इसके लिए एक एंड्रॉयड स्मार्ट फोन जिसमें Android वर्जन 7 या इससे ऊपर का ऑपरेटिंग सिस्टम हो और एक पीसी अथवा लैपटॉप जिसमें Windows 11 इंस्टॉल किया गया हो.

चरण 1: विंडोज़ 11 में फ़ोन लिंक ऐप खोलें Step 1: Open the Phone Link App in Windows 11

फ़ोन लिंक ऐप विंडोज़ 11 पर प्रीइंस्टॉल्ड होता है। यदि आप पहले से अपने माइक्रोसॉफ्ट खाते में साइन इन नहीं है तो अपने Microsoft खाते में साइन इन करें और फिर Android चुनें।

Open the Phone Link App in Windows 11


चरण 2: विंडोज मोबाइल ऐप का लिंक इंस्टॉल करें Step 2: Install the Link to Windows Mobile App

अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर लिंक टू विंडोज नामक ऐप ढूंढें और डाउनलोड करके इंस्टॉल करें। आप इसे या तो Google Play में खोजकर या अपने मोबाइल ब्राउज़र में www.ak.ms/yourpc दर्ज करके प्राप्त कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, हाल के हाई-एंड एंड्रॉइड फोन पर, बस त्वरित सेटिंग्स शेड को नीचे खींचें और विंडोज से लिंक चुनें(on recent high-end Android phones, simply pull down the Quick settings shade and choose Link to Windows) सिंकिंग सेटिंग्स(Syncing settings) पर जाने के लिए इसे देर तक दबा कर रखे। उन्ही क्रैडेंशियल्स(यूजरनेम पासवर्ड) के साथ साइन इन करना आवश्यक है जिन क्रेडेंशियल(यूजरनेम पासवर्ड) के साथ माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट में साइन इन किया हुआ है.

चरण 3: अपने फ़ोन और पीसी को जोड़ेंStep 3: Pair Your Phone and PC

आपके पास अपने उपकरण में क्यूआर कोड का उपयोग करके या पीसी के फ़ोन लिंक ऐप से फ़ोन के सहयोगी ऐप में टेक्स्ट कोड दर्ज करके जोड़ी बनाने(Pairing) का विकल्प है। ध्यान दें कि आपको फ़ोन पर लिंक टू विंडोज़ ऐप में क्यूआर कोड को स्कैन करना होगाइन-ऐप कैमरे का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

चरण 4: स्वागत पृष्ठ देखें; विंडोज़ पर अपने एंड्रॉइड का उपयोग शुरू करें Step 4: See the Welcome Page; Start Using Your Android on Windows

अपने एंड्रॉइड फोन को अपने पीसी से कनेक्ट करने के बाद, आपको एक स्वागत पृष्ठ(Welcome Page) दिखाई देगा जो दर्शाता है कि कनेक्शन सफलतापूर्वक हो गया है फिर आपको एक त्वरित विज़ुअल ट्यूटोरियल(Quick visual tutorial) मिलेगा कि अब जब आपका फ़ोन कनेक्ट हो गया है तो आप ऐप के साथ क्या-क्या कर सकते हैं। ध्यान दें कि आप एक ही फोन के लिए कई पीसी पर ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं, इसलिए यदि आप डेस्कटॉप पीसी और होम लैपटॉप के बीच जाते हैं, तो आपका कनेक्ट किया हुआ एंड्रॉइड फोन(Tethered Android phone) दोनों पर काम करता है। और आप एक पीसी से कई फोन भी कनेक्ट कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Amazon Mystery Box Scam – Everything You Need to Know


 

चरण 5: वैकल्पिक: सेटिंग्स समायोजित करें Step 5: Optional: Adjust Settings

वैकल्पिक रूप से, आप कुछ सेटिंग्स समायोजित कर सकते हैं क्योंकि आपको फ़ोन लिंक कैसे काम करना है इसके लिए बहुत सारे विकल्प मिलते हैं, विशेष रूप से यह कैसे सूचनाएं प्रदर्शित करता है और किन ऐप्स से। इसके अतिरिक्त, जब आप अपना पीसी शुरू करते हैं और सुविधाओं को चालू और बंद करते हैं तो आप फ़ोन लिंक प्रारंभ करना चुन सकते हैं।

Optional Adjust Settings

कनेक्टेड एंड्रॉइड फोन से आप क्या-क्या कर सकते हैं? What Can You Do With a Connected Android Phone

किसी भी एंड्रॉइड फोन को पीसी से कनेक्ट करने से आप पीसी/लैपटॉप पर ही टेक्स्ट संदेशों को देख सकते हैं और उनका जवाब दे सकते हैं, नोटिफिकेशन देख सकते हैं और प्रबंधित कर सकते हैं, कॉल कर सकते हैं और जवाब दे सकते हैं और कंप्यूटर पर तुरंत तस्वीरें प्राप्त कर सकते हैं। यद्यपि कुछ विशेष फ़ंक्शंस केवल लेटेस्ट हाई-एंड फ़ोन मॉडल(High-end phone models) पर ही काम करते हैं। किसी भी स्थिति में, कृपया नोट करें कि यह सब काम करने के लिए आपका फोन ब्लूटूथ और वाई-फाई के साथ कनेक्ट होना चाहिए और पीसी की सीमा में होना चाहिए, क्योंकि हालांकि डिस्प्ले और नियंत्रण तो पीसी पर होता है, लेकिन ऐप्स अभी भी फोन पर चल रहे होते हैं।

मुख्य विकल्प (संदेश, कॉल, ऐप्स, फ़ोटो Messages, Calls, Apps, Photos) शीर्ष पर दिखाई देते हैं। जब आप सिस्टम ट्रे आइकन पर क्लिक करते हैं तो हाल के ऐप्स(Recent apps) और सभी ऐप्स देखें(View All Apps) लिंक दिखाई देता है। नोटिफिकेशन बाईं ओर के पैनल में छिपी हुई होती हैं।

फ़ोन लिंक के लिए टास्कबार प्रविष्टि आपके पास मौजूद सूचनाओं की संख्या के साथ एक बैज दिखाती है। आप चुन सकते हैं कि किन ऐप्स से सूचनाएं प्राप्त करनी हैं और पीसी पर या फोन पर जवाब देना है या नहीं। और सब कुछ ऐप में नहीं होता. आप स्क्रीन के निचले दाएं कोने पर विंडोज नोटिफिकेशन टोस्ट में सीधे संदेशों का जवाब दे सकते हैं।

फ़ोन लिंक के लिए टास्कबार प्रविष्टि

यदि आपके पास स्मार्टफोन का पुराना मॉडल है यानी अधिक सक्षम फ़ोन मॉडल में से एक नहीं है, तो आपको शीर्ष मेनू में ऐप्स अनुभाग(Apps section in the top menu) नहीं दिखाई देगा।

Apps section in the top menu

सबसे उपयोगी सुविधाएं वे हैं जो किसी भी एंड्रॉइड डिवाइस के साथ काम करती हैं, और वह है आपके फोन से आपके पीसी पर टेक्स्ट मैसेजिंग और फ़ोटो तक पहुंच। यहां तक ​​कि कम उन्नत मॉडलों के साथ भी, आप अपने फोन से तस्वीरें खींचने के तुरंत बाद अपने पीसी पर तस्वीरें देखते हैं और उन्हें किसी दस्तावेज़ या फोटोशॉप जैसे फ़ोटो के साथ काम करने वाले अन्य ऐप में खींच सकते हैं।

आप अपने फोन से तस्वीरें खींच सकते हैं

फ़ोन लिंक के टूलकिट में एक उपयोगी टूल इंस्टेंट हॉटस्पॉट(Instant Hotspot) है। यह आपको अपने पीसी पर अपने एंड्रॉइड फोन के इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करने की सुविधा देता है, जो तब बहुत उपयोगी होता है जब आप बाहर हों और बिना वाई-फाई के हों। आप सीधे अपने फ़ोन से हॉटस्पॉट सेट कर सकते हैं, लेकिन केवल कंप्यूटर का उपयोग करके कनेक्ट करना अधिक सुविधाजनक है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  iOS 2FA Bombing how it works how to protect your account  

 

उपयोगकर्ताओं के विचार Opinion of users

आपके पीसी पर मोबाइल ऐप्स (चयनित फोन मॉडल पर) का उपयोग करने की क्षमता उपयोगी और बिल्कुल अच्छी हो सकती है। यदि ऐप और फ़ोन इसकी अनुमति देते हैं तो आप फ़ोन और कंप्यूटर के बीच फ़ाइलों को ड्रैग और ड्राप(Drag and Drop files) भी सकते हैं। हालाँकि, ऐप्स को नेविगेट करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि आप स्क्रीन को ऊपर और नीचे ले जाने के लिए माउस व्हील का उपयोग नहीं कर सकते हैं। इसके बजाय, आपको क्लिक करके खींचना(Click and drag) होगा. लेकिन अगर आपके पास टच स्क्रीन या ट्रैकपैड वाला पीसी है, तो यह वास्तविक मैककॉय(Real McCoy) के काफी करीब है। एक अच्छी विशेषता यह है कि फोन लिंक के माध्यम से आपके द्वारा चलाए जाने वाले ऐप्स को अपने स्वयं के टास्कबार आइकन मिलते हैं जैसे कि वे मानक पीसी ऐप्स थे। इस तरह आप ऐप्स को छोटा कर सकते हैं, आकार बदल सकते हैं और बंद कर सकते हैं जैसे कि वे डेस्कटॉप ऐप हों।

अगर आपके पास आईफोन है तो क्या होगा What If You Have an iPhone

आप फ़ोन लिंक के साथ iPhone को भी Windows 11 कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकते हैं, लेकिन लेकिन हो सकता है कि आपको उतना श्रेष्ठ अनुभव मिले जितना Android उपयोगकर्ताओं को मिलता है। यद्यपि हो सकता है कि माइक्रोसॉफ्ट जल्द ही अपने विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम में आईफ़ोन के लिए भी एंड्राइड के समान ही कार्यक्षमता उपलब्ध करा दे, लेकिन ऐप्पल लंबे समय से अपने उत्पादों के साथ उपयोगकर्ताओं को लॉक-इन से मुक्त करने में रुचि नहीं ले रहा है। जैसा कि समाचार है, आप एक आईफोन को विंडोज पीसी से कनेक्ट कर सकते हैं और कंप्यूटर पर सूचनाएं, टेक्स्ट संदेश और फोन कॉल प्राप्त कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Now Use Meta AI on Instagram and Facebook,but Should You


तो यह थी How to Connect Android Phone to Windows 11 PC की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

How to link Android phone to PC, How to Connect Android Phone to Windows 11 PC, How do I share my Android to Windows 11, Why my phone is not connecting to Windows 11, How to connect my Android phone to Windows 11, How to connect Android phone to Windows 11 via USB, How to use windows 11 phone link App to Connect Android Phone

 

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने