Is Someone Snooping on Your PC How to find: 4 Ways

कैसे पता लगाएं कि कोई आपके पीसी पर जासूसी कर रहा था: पता लगाने के 4 तरीके How to Find Out If Someone Was Spying on Your PC: 4 Ways to Find Out

क्या किसी ने गुप्त रूप से बिना आपकी जानकारी के आपके कंप्यूटर/लैपटॉप का उपयोग किया है? आप आप बाहर से आए हैं और यह क्या देख रहे हैं? आपका लैपटॉप वहां नहीं है जहां आपने उसे छोड़ा था। आपकी वर्किंग डेस्क भी बिल्कुल अस्त-व्यस्त है. यह एक मुद्दा हो सकता है चाहे आप घर से काम कर रहे हों, किसी कार्यालय में, या बस अपने घर से इत्मीनान से वेब ब्राउज़ कर रहे हों - लेकिन सबसे बड़ी बात तो यह है कि कोई भी नहीं चाहता कि उसकी जासूसी की जाए।

Is Someone Snooping on Your PC How to find-4 Ways

आप जो कुछ भी अपने कंप्यूटर/लैपटॉप पर करते हैं वह कंप्यूटर/लैपटॉप पर किसी किसी प्रकार का निशान छोड़ जाता है जिससे पता चल जाता है कि किसी ने आपकी अनुपस्थिति में इसका इस्तेमाल किया है और आप इसका पता भी लगाना चाहते हैं। आपको बस यह जानना होगा कि उस सबूत को खोजने का तरीका क्या है और इस के लिए आपको कहां जाना है। यह जानने से कि कहां से शुरू करना है, आप यह आवश्यक चाहेंगे कि अपराधी को जल्दी से जल्दी ढूंढा जाए. यहां हम अपराधी को सबसे कम समय में ढूंढने का तरीका बताएंगे जानिए किसने बिना आपकी जानकारी और बिना आपकी अनुमति के आपके कंप्यूटर/लैपटॉप का इस्तेमाल किया

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Connect Android Phone to Windows 11 PC


कैसे देखें कि आपके कंप्यूटर पर कौन सी फ़ाइलें खोली गईं How to see which files were opened on your computer

How to look at recently opened files

आपको और अन्य विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम कम पर काम करने वालों को पहले से ही पता होना चाहिए और होता भी है कि हाल ही में खोली गई फ़ाइलों को कैसे देखना है। इसकी जांच करके, आप देख सकते हैं कि क्या किसी और ने आपकी जानकारी के बिना किसी सामग्री तक पहुंच बनाई है।

विंडोज़ ने एक बहुत अच्छी सुविधा प्रदान की है आप जिस चीज पर काम कर रहे थे इस चीज पर वापस जाने का एक आसान तरीका है जिस पर आप काम कर रहे हैं या जो चीज आप देख रहे थे। यदि आप किसी ईमेल में अटैचमेंट जोड़ रहे हैं, वीट्रांसफर जैसी सेवाओं पर फ़ाइलें स्थानांतरित कर रहे हैं, या किसी ब्लॉग पर अपलोड कर रहे हैं तो यह विशेष रूप से उपयोगी है। लेकिन आप इस सुविधा का उपयोग यह जांचने के लिए भी कर सकते हैं कि कोई और आपकी फ़ाइलों तक पहुंच रहा है या नहीं।

बस प्रासंगिक आइकन (जो एक पारंपरिक पेपर फ़ाइल की तरह दिखता है और आपकी स्क्रीन के नीचे स्थित होना चाहिए) पर क्लिक करके या विंडोज कुंजी + (Windows Key+E) दबाकर फ़ाइल एक्सप्लोरर पर जाएं। मेनू के शीर्ष बाईं ओर, होम पर क्लिक करें ( या विंडोज़ के पुराने संस्करण का उपयोग कर पीसी पर त्वरित पहुँच(or Quick Access on PCs using an older version of Windows)) आप यह देख पाएंगे कि "हाल ही में"(("Recent")) के अंतर्गत क्या खोला गया है, इसलिए किसी भी ऐसी किसी भी चीज़ को देखें जिसे आपने स्वयं एक्सेस नहीं किया है।

Mac भी इसी तरह हाल ही में खोली गई फ़ाइलों को खोलने के तरीके प्रदान करता है, जिसमें हाल के आइटम और हाल के फ़ोल्डर सूची भी शामिल है।

वैकल्पिक रूप से, आप अलग-अलग ऐप्स में खोली गई फ़ाइलों की जांच कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि किसी ने आपके द्वारा बनाए गए पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन की जासूसी की है, तो उस प्रोग्राम में हाल के टैब की जांच करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  30 popular Social Media Abbreviations and Acronyms You Need to Know  

 

2. हाल ही में संशोधित फ़ाइलों की जाँच कैसे करें How to Check Recently Modified Files.

 How to Check Recently Modified Files

कोई भी व्यक्ति जिसके पास आपके सिस्टम की पहुंच है वह आपकी मशीन से हाल की गतिविधि(Recent activity) बहुत आसानी से मिटा सकता है। फ़ाइल एक्सप्लोरर मैं जाकर आप, "हाल ही में"("Recent") में कुछ भी हाइलाइट कर सकते हैं और हाल ही से निकालें(Remove from Recent) पर क्लिक कर के डिलीट कर सकते हैं। गतिविधि को पूरी तरह से साफ़ करने के लिए, आप फ़ाइल एक्सप्लोरर के शीर्ष पर एड्रेस बार में नीचे दी गई स्ट्रिंग टाइप करके कर सकते हैं:

%APPDATA%\Microsoft\Windows\Recent Items

इसके बाद आपको आपके सिस्टम में हाल ही में जो खोला गया है उसकी एक लंबी सूची दिखाई देगी; कहीं भी राइट-क्लिक करें और अधिक विकल्प दिखाएँ(Show more options)> हाल की आइटम सूची साफ़ करें(Clear recent items list) पर क्लिक करें। यदि आपकी हाल की गतिविधि हटा दी गई है, तो यह कम से कम एक संकेत है कि किसी ने आपके पीसी का उपयोग किया है, हालांकि यह पता लगाना कठिन है कि केवल कुछ चुनिंदा चयन हटा दिए गए हैं।

लेकिन आप यह कैसे पता लगा सकते हैं कि हाल ही में कौन से फ़ोल्डर खोले गए हैं? But how can you find out which folders have been opened recently?

यह जानने के लिए बस आप जिस भी फ़ोल्डर के बारे में जानना चाहते हैं (जैसे की दस्तावेज़, चित्र, या डाउनलोड(likely Documents, Pictures, or Downloads)) उस पर जाएं और शीर्ष पर दिनांक संशोधन(Date Modification) विकल्प पर क्लिक करें। जब आप इस पर क्लिक करेंगे, तो सबसे हाल ही में एक्सेस की गई फ़ाइलें शीर्ष खुलेंगी; इसे दोबारा क्लिक करने पर वह क्रम उलट जाएगा। इस विकल्प के किनारे पर एक डाउन-एरो भी दिखाई देता है, जो आपको रेंज को और भी आगे तक टॉगल करने की सुविधा देता है, अर्थात

विशिष्ट तिथि या "कल", "पिछले सप्ताह", "पिछले महीने", "इस वर्ष की शुरुआत में", या यहां तक कि "बहुत समय पहले" (Specific date or "Yesterday", "Last week", "Last month", "Earlier this year", or even "A long time ago")

यहां आपको उन फ़ाइलों की एक सूची दिखाई देगी जिन तक किसी ने पहुंच बनाई गई है - अगर यहां कुछ बदला गया हो। आइए आशा करें कि आप इतने भाग्यशाली हैं कि जब स्नूपर काम कर रहा था तो आपके पीसी ने स्वचालित रूप से एक आइटम सेव कर लिया। सूचीबद्ध समय की जांच करें और यह पता लगाएं कि आप अपने डिवाइस से किस समय दूर थे।

यदि ऐसी कुछ फ़ाइलें हैं जिन पर आपको संदेह है कि उन्हें संशोधित किया गया है, तो फ़ाइल एक्सप्लोर के माध्यम से उन पर राइट-क्लिक करें और प्रॉपर्टी(Properties) चुनें। अब एक छोटी सी नई विंडो खुलेगी; सामान्य टैब(General tab) पर नेविगेट करें, जिसमें आप पढ़ सकते हैं कि इसे कब बनाया गया, संशोधित किया गया और एक्सेस किया गया(Created, Modified, and Accessed)

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Amazon Mystery Box Scam – Everything You Needto Know


 

3. यह पता लगाने के लिए कि क्या किसी ने आपके कंप्यूटर का उपयोग किया है, अपने ब्राउज़र का इतिहास जांचें Check your browser history to find out if someone has used your computer

हर कोई जानता है और आप भी निश्चय ही जानते हैं कि आप अपना ब्राउज़िंग इतिहास आसानी से हटा सकते हैं। लेकिन हो सकता है कि दिल्ली किसी ने आपके पीसी का इस्तेमाल जल्दबाजी में किया है, तो हो सकता है कि वह यह ब्राउज़र की हिस्ट्री डिलीट करना भूल गया हो।

गूगल क्रोम(Google Chrome) के सबसे बड़े तीन वेब ब्राउज़र में से एक है और बहुत से लोग तो यह मानते हैं कि गूगल क्रोम(Google Chrome) की बाज़ार में सबसे बड़ी हिस्सेदारी है, इसलिए इसकी अधिक संभावना है कि जो कोई भी आपके कंप्यूटर पर गया उसने गूगल क्रोम(Google Chrome) का ही उपयोग किया होगा। यद्यपि हो सकता है किसी दूसरे ब्राउज़र का भी उपयोग किया हो लेकिन किसी भी ब्राउज़र की ब्राउजिंग हिस्ट्री की जांच करना बहुत ही आसान है इसलिए यहां हम यही मानकर चलते हैं कि उन्होंने गूगल क्रोम(Google Chrome) का इस्तेमाल किया होगा.गूगल क्रोम(Google Chrome) की ब्राउजिंग हिस्ट्री चेक करने के लिए ऊपरी दाएं कोने में तीन वर्टिकल डॉट पर क्लिक करें और फिर नीचे स्क्रॉल डाउन करके इतिहास पर क्लिक करें और देखें कि क्या कुछ गड़बड़ है।

हालाँकि, अन्य ब्राउज़रों से इंकार करें। यदि आपके पीसी में एज है, तो इलिप्सिस पर जाएं और फिर हिस्ट्री पर जाएं। फ़ायरफ़ॉक्स उपयोगकर्ताओं को मेनू पर क्लिक करना चाहिए, उसके बाद इतिहास > सभी इतिहास दिखाएँ पर क्लिक करना चाहिए। और ब्रेव ब्राउज़र के माध्यम से, आप शीर्ष-दाएं कोने में तीन क्षैतिज रेखाओं और फिर इतिहास पर क्लिक कर सकते हैं।

अब विज़िट किए गए वेबपेजों की सूची देखें और जो कुछ भी सूचीबद्ध है उसे नोट करें लेकिन जिस पर आप निश्चित रूप से नहीं गए। यह जांचने का एक अच्छा तरीका है कि क्या किसी ने वेबसाइटों पर जाने के लिए आपके कंप्यूटर का उपयोग किया है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  iOS 2FA Bombing how it works how to protect your account 

 

4. विंडोज 10 और 11 लॉगऑन इवेंट तक कैसे पहुंचें How to Access Windows 10 and 11 Logon Events

Access Windows 10 and 11 Logon Events

आप जानना चाहते हैं कि क्या किसी और ने आपके पीसी तक पहुंच बनाई है, लेकिन सरल तरीके अभी तक यह जानने में सफल नहीं हुए हैं। सौभाग्य से, आप इस विषय में और अधिक साक्ष्य ढूंढने के लिए अपने कंप्यूटर में गहराई से जा सकते हैं।

विंडोज 10 होम वर्षन(Windows 10 Home version) के बाद के सभी ऑपरेटिंग सिस्टम(Operationg System) स्वचालित रूप से लॉगऑन क्रियाकलापों का ऑडिट करता है - जिसका अर्थ है कि यह आपके डिवाइस में लॉग इन करने पर हर बार नोट करता है। तो, आईए जानते हैं कि आप इसकी जाँच कैसे कर सकते हैं? और एक बार जब आपको लॉग मिल जाए, तो आप उससे कोई अर्थ कैसे निकाल सकते हैं?

"इवेंट व्यूअर" खोजें और ऐप पर क्लिक करें। विंडोज़ लॉग > सुरक्षा पर जाएँ(Search for "Event Viewer" and click on the app. Go to Windows Log > Security.) यहां आपको गतिविधियों की एक लंबी सूची दिखाई देगी, जिनमें से अधिकांश आपके लिए तब तक ज्यादा मायने नहीं रखेंगी जब तक कि आप विंडोज आईडी कोड को अच्छी तरह से नहीं जानते।

जिस पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है वह "4624" है, जो "लॉगऑन" के रूप में रिकॉर्ड होता है। "4672" का अर्थ है "विशेष लॉगऑन", जिसे आप मानक लॉगऑन के साथ संयोजन में देख सकते हैं। यह एक प्रशासनिक लॉगिन इंगित करता है. जब कोई खाता आपके पीसी से लॉग ऑफ होगा तो "4634" सूचीबद्ध किया जाएगा।

इन कोडों को पहचानना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप दाईं ओर क्रिया मेनू(Actions menu) में ढूँढें सुविधा(Find feature) का उपयोग करके इसे सीमित कर सकते हैं।

यदि आप को वह सही समय याद है जब आप अपने कंप्यूटर से दूर थे, तो आप या तो लॉग में स्क्रॉल कर सकते हैं या फ़िल्टर का उपयोग कर सकते हैं। क्रियाएँ > वर्तमान लॉग फ़िल्टर करें(Actions > Filter Current Log) पर जाएँ, फिर लॉग के अंतर्गत ड्रॉपडाउन मेनू का उपयोग करें।

किस खाते से साइन इन किया गया है सहित अधिक विवरण जानने के लिए किसी भी व्यक्तिगत लॉग पर क्लिक करें। यह उपयोगी है यदि आपको लगता है कि किसी ने आपके पीसी का उपयोग किया है लेकिन आपके सिस्टम का नहीं।  

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Now Use Meta AI on Instagram and Facebook,but Should You


 

विंडोज 10 और विंडोज 11 प्रो पर लॉगऑन ऑडिटिंग कैसे सक्षम करें How to Enable Logon Auditing on Windows 10 and Windows 11 Pro

विंडोज़ 10 और विंडोज़ 11 का होम संस्करण डिफ़ॉल्ट रूप से लॉगऑन का ऑडिट करता है। हालाँकि, विंडोज़ 10 और 11 के प्रो संस्करणों में कुछ बदलाव की आवश्यकता हो सकती है।

"gpedit" खोजकर समूह नीति संपादक(Group Policy Editor) तक पहुंचें। इसके बाद, कंप्यूटर कॉन्फ़िगरेशन > विंडोज सेटिंग्स > सुरक्षा सेटिंग्स > स्थानीय नीतियां > ऑडिट नीति > लॉगऑन ऑडिट(Computer Configuration > Windows Settings > Security Settings > Local Policies > Audit Policy > Logon Audits) पर जाएं।

सफल और असफल लॉगिन प्रयासों(Successful and unsuccessful login attempts) को पंजीकृत करने के लिए आपको सफलता और विफलता का चयन करना होगा।

ऐसा करने के बाद, आप इवेंट व्यूअर(Event Viewer) के माध्यम से उपरोक्त विधि का उपयोग करके भविष्य के संदर्भ के लिए ऑडिट की जांच कर सकते हैं।

दूसरों को अपने कंप्यूटर का उपयोग करने से कैसे रोकें How to prevent others from using your computer

आप दूसरों को अपने पीसी तक पहुँचने से कैसे रोक सकते हैं? सबसे पहले, आप पूछ सकते हैं. यह सवाल आपसे भी किया जा सकता है कि यह आपको क्यों परेशान करता है, लेकिन क्योंकि यह आपकी अपनी संपत्ति है, तो इसलिए यह आपका अधिकार है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने खाते के लिए एक मजबूत पासवर्ड बनाएं जिसमें अप्परकेस और लावरकेस दोनों के अक्षर, अंक स्पेशल कैरक्टर आदि सब शामिल हो तथा पासवर्ड की लंबाई 8 अंक से कम ना हो। सुनिश्चित करें कि यह आसानी से पूर्वानुमानित होने वाला(Easily Predictable) हो. इसे कहीं भी लिखकर रखें. और जब भी आप अपना डेस्क छोड़ें, अपने कंप्यूटर को लॉक करके छोड़ें इसके लिए आप बस Windows कुंजी + L(Windows Key+L) दबा दे। यह आपके पीसी को लॉक करने और यह सुनिश्चित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कि कोई भी आपकी गतिविधियों पर नज़र नहीं रख सकता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  10 Things You Should Never Share on Social Media

 

तो यह थी Is Someone Snooping on Your PC How to find: 4 Ways की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

How to know if someone was in my computer, How to tell if someone is monitoring your PC, How to check if your PC is hacked, How to Detect a Remote Access to My PC, How to make sure no one is spying on your PC,, Is someone remotely accessing your omputer, How to check recent activity on my computer, How to stop someone from remotely accessing your PC

 




एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने